सर्दियों में चंदन के साथ इन चीजों का करें इस्तेमाल, त्वचा दिखेगी बेदाग

सर्दियों में चंदन के साथ इन चीजों का करें इस्तेमाल, त्वचा दिखेगी बेदाग

प्रेषित समय :11:26:31 AM / Sun, Dec 4th, 2022

सर्दियों में त्वचा की ड्राइनेस से छुटकारा पाने के लिए लोग कई स्किन केयर ट्रीटमेंट ट्राई करते हैं. ऐसे में कुछ लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके स्किन का खास ख्याल रखने की कोशिश करते हैं. तो वहीं कई लोग त्वचा पर निखार लाने के लिए नेचुरल नुस्खों की मदद लेते हैं. हालांकि अगर आप सर्दियों के दौरान स्किन केयर में चंदन का इस्तेमाल करते हैं, तो चंदन में कुछ चीजों को मिक्स कर लगाने से आप बेस्ट रिजल्ट हासिल कर सकते हैं.

वैसे तो गर्मियों में त्वचा को ठंडा रखने के लिए ज्यादातर लोग चंदन का फेस पैक लगाना पसंद करते हैं. मगर सर्दियों में भी चंदन का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है. वहीं स्किन केयर में चंदन यूज करते समय इसमें कुछ चीजें मिलाने से आपको त्वचा पर कई अनोखे फायदे भी देखने को मिल सकते हैं. तो आइए जानते हैं सर्दियों में चंदन की मदद से त्वचा का खास ख्याल रखने के टिप्स.

चंदन और टमाटर का फेस पैक
चंदन पाउडर और टमाटर का फेस पैक आपकी त्वचा को डीप क्लीन करके ब्लैकहेड्स और व्हाइटहैड्स को दूर करने में मददगार होता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में 1 चम्मच टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद फेस को ताजे पानी से धो लें.

चंदन और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक
सर्दियों में चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाकर आप त्वचा के दाग-धब्बों से पूरी तरह निजात पा सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच दूध या गुलाब जल मिक्स करें. अब इस पैक को फेस पर अप्लाई करें और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें.

चंदन और शहद का फेस मास्क
सर्दियों में त्वचा के कील-मुंहासों से निजात पाने के साथ-साथ स्किन को मॉइश्चराइज रखने के लिए चंदन और शहद का फेस मास्क ट्राई करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. ऐसे में 2 चम्मच चंदन पाउडर में 2-3 चम्मच शहद मिलाकर फेस पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग नजर आएगी.

चंदन और गुलाब जल का फेस मास्क
सर्दी के मौसम में चेहरे का एक्ट्रा ऑयल कम करने के लिए आप चंदन और गुलाब जल का फेस मास्क लगा सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में 2-3 चम्मच गुलाब जल डालकर फेस पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी कम होने लगेंगे.

चंदन और दही का फेस पैक
सर्दियों में त्वचा की नमी बरकरार रखने और चेहरे पर निखार लाने के लिए चंदन के साथ दही का फेस पैक लगाना काफी कारगर नुस्खा साबित हो सकता है. ऐसे में चंदन पाउडर में 2 चम्मच दही मिलाकर फेस पर अप्लाई करें और आधे घंटे बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें. बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को ट्राई करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply