2023 में एयर इंडिया के फ्लीट में शामिल होंगे बोइंग 777 और एयरबस A320 नियो जैसे विमान

2023 में एयर इंडिया के फ्लीट में शामिल होंगे बोइंग 777 और एयरबस A320 नियो जैसे विमान

प्रेषित समय :16:45:50 PM / Mon, Dec 5th, 2022

नई दिल्ली. टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया ने सोमवार को बड़ा ऐलान किया. कंपनी की ओर से कहा गया कि 2023 की पहली छिमाही 12 नए विमानों को शामिल किया जाएगा. इसमें ए320 नियो और बोइंग 777-300ईआर विमान होंगे.

कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा गया कि ये विमान छोटी, माध्यम और लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में उपयोग किए जाएंगे. इस साल जनवरी में एयरलाइन का टाटा की ओर से अधिग्रहण के बाद 42 नए विमान फ्लीट में जोड़ने की घोषणा की गई थी. शामिल किए जाने वाले इन विमानों में छह वाइड- बॉडी वाले बोइंग 777 -300ईआर और छह नैरो बॉडी एयरबस ए320 नियो होंगे.

प्रीमियम इकोनामी क्लास की होगी शुरुआत

कंपनी द्वारा फ्लीट में शामिल जाने वाले विमान ए777-300 ईआर का उपयोग देश के बड़े शहरों को अंतरराष्ट्रीय मार्गों से जोडऩे के लिए किया जाएगा. इन विमानों में चार श्रेणियां (फर्स्ट क्लास, बिजनेस, प्रीमियम इकोनामी और इकोनामी) होंगी. कुछ समय पहले एयरइंडिया की ओर से बताया गया था कि कंपनी देश में प्रीमियम इकोनामी क्लास की जल्द शुरुआत करने जा रही है. वहीं, एयरबस नियो320 का उपयोग एयरलाइन घरेलू उड़ानों के परिचालन और कुछ कम दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए किया जाएगा.नए विमानों को शामिल करने के साथ ही एयर इंडिया पार्ट्स की कमी की वजह से उड़ान न भर पाने में सक्षम विमानों को ठीक करने को लेकर भी कार्य कर रही है. अब तक ऐसे 19 विमानों को ठीक किया जा चुका है. इसके अलावा आने वाले समय में ऐसे नौ अन्य विमान भी फ्लीट में शामिल हो सकते हैं.

एयर इंडिया के कायाकल्प के लिए टाटा की योजना

एयर इंडिया के एमडी और सीईओ कैंपबेल विल्सन ने कहा कि एयर इंडिया के कायाकल्प के लिए टाटा विहान. एआई योजना पर कार्य किया जा रहा है. हम अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कनेक्टिविटी और उड़ानों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि एयरक्राफ्ट लीज से कंपनी की नियर टर्म ग्रोथ को फायदा मिलेगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली MCD इलेक्शन 2022 : दिल्ली के सभी 250 वार्डों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू, लगी कतारें

उमर खालिद और खालिद सैफी को दिल्ली दंगे से जुड़े मामले में कोर्ट ने किया बरी

सर्दियों में घूमने का है प्लान तो करें दिल्ली की इन जगहों की सैर

Leave a Reply