भारतीय सिनेमा के जनक दादासाहेब फाल्के आवासीय योजना की शेलु में दिखी पहली झलक

भारतीय सिनेमा के जनक दादासाहेब फाल्के आवासीय योजना की शेलु में दिखी पहली झलक

प्रेषित समय :17:43:19 PM / Mon, Dec 5th, 2022

कंचन गुप्ता, मुंबई. भारतीय सिनेमा की पहली फ़िल्म राजा हरिश्चन्द्र के जरिये आउटडोर शूटिंग की शुरुआत जिस महाराष्ट्र के वांगनी शहर से हुई अब उसी शहर वांगनी के शेलु में दादा साहेब फाल्के आवासीय योजना को मूर्त रूप दिया जा रहा है. फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न  इंडिया सिने एम्प्लॉयज (एफडब्लूआइसीई ) और  पाध्ये ग्रुप  के  अंकुर पाध्ये की मदद से यहां सिनेमा कामगारों के लिए प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत दस हजार अस्सी घर बनेंगे जिसमेें पहले फेज में 522 घर बनाये जा रहे है. यह टावर 16 मंजिला होगा जिसमें लिफ्ट, मल्टी पर्पज  हॉल और अन्य कई सारी सुविधाएं होंगी. इस आवासीय योजना की खास बात यह होगी कि इसमें मुख्य द्वार दादा साहेब फाल्के की पत्नी सरस्वती बाई फाल्के के नाम पर होगा. 

रेरा रजिस्टर्ड  इन घरों की पहली झलक देखने सिनेमा से जुड़े हजारों सिनेमा कामगार मुंबई से शेलु पहुंचे. इस अवसर पर  उपस्थित स्थानीय विधायक महेंद्र थोर्वे ने कहा कि सिनेमा से जुड़े लोगों ने हमारे यहां रुचि दिखाई है. आज भी कर्जत के एनडी स्टूडियो में बड़ी संख्या में शूटिंग होती है. सरकार और मेरा अब ये दायित्व है कि  यहां बिजली पानी की उचित व्यस्वस्था करूं ताकि ज्यादा से ज्यादा  लोगों का शेलु में झुकाव बढ़े. इस अवसर पर फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉयज (एफडब्लूआइसीई) के प्रेसिडेंट बीएन तिवारी ने कहा कि पर्दे के पीछे के कलाकारों  का इस आवासीय योजना में सपना पूरा हो रहा है. इस अवसर पर भवन निर्माता अंकुर पाध्ये ने कहा कि सिनेमा कामगारों को उनके लिए घर देना मेरे पिताजी का सपना था जिसमें एफडब्लूआइसीई,अमरजीत सिंह, पूर्व श्रम आयुक्त सावंत साहेब का प्रयास भी बहुत ज़रूरी था. इसमें एफडब्लूआइसीई के प्रेसिडेंट बीएन तिवारी का उल्लेखनीय योगदान है. अंकुर पाध्ये ने कहा कि उनके पिताजी ने इसके पहले बीड़ी कामगारों के लिए सोलापुर में सिर्फ 60 हजार रुपये में घर उपलब्ध कराया था.

इस अक्सर पर अभिनेता गजेंद्र चौहान, दादा साहेब फाल्के के पोते चन्द्रकांत पुसालकर, संगीतकार अमर हल्दीपुरकर, एफडब्लूआइसीई के जनरल सेक्रेटरी अशोक दुबे, राजा खान, शेलु ग्रामपंचायत के सरपंच शिवाजी खादिक, दामाद ग्रामपंचायत के सरपंच जलील अनीस मॉझे, एफडब्लूआइसीई के मुख्य सलाहकार आशीष शेलार, जानी मानी महिला साउंड रिकॉर्डिस्ट  चंपा तिवारी, घोसालकर मैडम, वसंत जी, खालिद जी, सौरभ मंगलेकर, शोएब डोंगरे आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए. इस आवासीय योजना में सिर्फ  साढ़े बारह लाख रुपये में सिनेमा से जुड़े लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर दिए जा रहे हैं  और वह भी लोन कराकर. इस आवासीय योजना का प्रथम फेज डेढ़ साल में पूरा होगा. 320.65 स्क्वायर फीट कार्पेट एरिया वाले ये घर भूकंपरोधी होंगे. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई : पति को धीमा जहर देकर मारा, प्रेमी के साथ रची साजिश, सास की मौत भी ऐसे ही हुई थी

मुंबई में अचानक लागू की गई धारा 144: 2 जनवरी तक प्रदर्शन और नारेबाजी पर रहेगी रोक

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का सर्वर डाउन, चेक-इन के लिए यात्रियों को करना पड़ रहा लंबा इंतजार

Leave a Reply