G20 Summit : पीएम मोदी के साथ सभी दलों के प्रमुख नेताओं, मुख्यमंत्रियों ने किया तैयारियों पर मंथन

G20 Summit : पीएम मोदी के साथ सभी दलों के प्रमुख नेताओं, मुख्यमंत्रियों ने किया तैयारियों पर मंथन

प्रेषित समय :20:46:49 PM / Mon, Dec 5th, 2022

नई दिल्ली. भारत में अगले साल होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सर्वदलीय मीटिंग की अध्यक्षता की. राष्ट्रपति भवन में संपन्न हुई इस मीटिंग में पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों व विभिन्न दलों के प्रमुख नेताओं से सम्मेलन से संबंधित सुझाव मांगे. जी20 की अध्यक्षता संभालने के बाद शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत में किया जा रहा है.

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय मीटिंग में विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं सहित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे. इस मीटिंग में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, सिक्किम के प्रेम सिंह तमांग और महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के जगन मोहन रेड्डी, तमिलनाडु के एमके स्टालिन मौजूद रहे. इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा महासचिव डी राजा, तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल शामिल हुए.

1 दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता भारत ने संभाला

जी20 की अध्यक्षता भारत ने 1 दिसंबर को संभाली थी. अगले साल भारत में जी20 समिट का आयोजन भारत में होगा. राज्यों या सरकारों के प्रमुखों के स्तर पर जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन अगले साल 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाला है. इसके लिए इस महीने की शुरुआत में देश भर में 200 से अधिक तैयारी बैठकों का आयोजन किया जाएगा.

जी-20 में कौन-कौन से देश?

दुनिया के ताकतवर देशों का एक समूह जी-20 है. इन देशों की इकोनॉमी दुनिया में टॉप पर रही है. इस समूह का गठन दुनिया के देशों के बीच आर्थिक सहयोग को बढ़ाना है. जी-20  देशों की कुल जीडीपी दुनिया भर के कुल देशों की 80 प्रतिशत है. पूरी दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी इन्हीं 20 देशों में रहती है. जी-20 में फ्रांस, इटली, जर्मनी, कोरिया, भारत, मेक्सिको, रुस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, अर्जेंटीना, तुर्की, ब्रिटेन, जापान, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन शामिल हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली MCD इलेक्शन 2022 : दिल्ली के सभी 250 वार्डों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू, लगी कतारें

उमर खालिद और खालिद सैफी को दिल्ली दंगे से जुड़े मामले में कोर्ट ने किया बरी

सर्दियों में घूमने का है प्लान तो करें दिल्ली की इन जगहों की सैर

Leave a Reply