अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 10 दिसंबर 2022 तक का राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 10 दिसंबर 2022 तक का राशिफल

प्रेषित समय :18:06:22 PM / Mon, Dec 5th, 2022

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 
अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है. मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है. आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है. मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा. 
इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है. इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं.

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है.  हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं. 
जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह मूलांक 1 वाले किसी लंबी दूरी की धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं. इस समय इनकी रूचि आध्यात्मिकता की तरफ ज्यादा होगी जिसके चलते ये लोग धर्म-कर्म के कार्य जैसे होरा या सत्य नारायण कथा घर में करवा सकते हैं. लेकिन इन्हें पिता की सेहत का ध्यान रखना होगा क्योंकि उनको स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.    
प्रेम संबंध- प्रेम जीवन की बात करें तो, इस सप्ताह आपको पार्टनर के साथ घूमने-फिरने के कई मौके मिलेंगे. साथ ही, जीवनसाथी को माता-पिता से मिलवाने के लिए भी समय अच्छा है. विवाहित जातकों को अहंकार अपने रिश्ते से दूर रखने की सलाह दी जाती है, अन्यथा पार्टनर के साथ मतभेद हो सकता है.                  
उपाय- मां दुर्गा की पूजा करें और दुर्गा चालीसा का पाठ करें. साथ ही, देवी को पांच लाल फूल अर्पित करें.  

मूलांक 2 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 2 के जातकों को इस सप्ताह भावनात्मक रूप से उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में, आपमें ऊर्जा की कमी देखने को मिल सकती है. आपको मूड स्विंग हो सकते हैं. इन जातकों को सलाह दी जाती है कि अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखें और जीवन से जुड़ा कोई बड़ा फैसला लेने से बचें. साथ ही, ऐसे कार्यों से दूर रहें जिसकी लत लग सकती है और आपको इसके भविष्य में नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.  
प्रेम संबंध- इस मूलांक के लोगों को ज्यादा सवेदनशील होने से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि आप छोटी-छोटी बातों पर ओवररिएक्ट कर सकते हैं और भावुक होकर आपके मुंह से निकले शब्द पार्टनर को ठेस पहुंचा सकते हैं जिसका नकारात्मक असर रिश्ते पर पड़ सकता है. इसलिए जीवनसाथी से बात करने और अपने दिल की बात उनके सामने रखने की कोशिश करें.   
उपाय- प्रतिदिन चंद्रमा की रोशनी में बैठकर 10 मिनट ध्यान करें.  

मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)
यह सप्ताह टीचर्स, मेंटर्स, कॉन्सेलिंग और फाइनेंस से जुड़े लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है. इस दौरान आपका संचार कौशल काफ़ी शानदार रहेगा और आप दूसरे लोगों को अपनी बात समझाने  में सक्षम होंगे.  
प्रेम संबंध- इस मूलांक के शादीशुदा जीवन की बात करें तो, ये लोग पार्टनर के साथ कई यादगार लम्हें बिताएंगे. जो लोग रिलेशनशिप में हैं उनके लिए ये हफ़्ता उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. हालांकि, ये लोग अपने दिल की बात पार्टनर को कहें या नहीं इस बात को लेकर थोड़े कंफ्यूज नज़र आ सकते हैं लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि इस सप्ताह अपने इस विचार पर कायम रहे.   

मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 4 के जातकों के लिए ये सप्ताह खुशियों से भरा रहने वाला है. घर-परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा और आप ख़ुश नज़र आएंगे. इन जातकों को अचानक से कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिससे बाहर निकलने में आप सफल रहेंगे.    
प्रेम संबंध- प्रेम जीवन की बात करें तो, ये सप्ताह हर स्थिति को आपके पक्ष में करेगा. ये जातक पार्टनर को समझने में सक्षम होंगे और उनसे दिल खोलकर बातें करेंगे जिससे आप दोनों के बीच आपसी तालमेल और समझ बेहतर होगी.  
उपाय- काले रंग के कपड़ों को ज्यादा से ज्यादा पहनें. 

मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह मूलांक 5 वालों का संचार कौशल काफ़ी अच्छा रहेगा और ऐसे में, ये अपनी बातों से दूसरों को प्रभावित करेंगे. इसकी बदौलत ये प्रभावशाली लोगों के साथ संपर्क स्थापित करने में सक्षम होंगे. हालांकि, आपको बोलते समय सावधानी बरतनी होगी क्योंकि आपके विचार कई बार दूसरों को थोड़े अजीब लग सकते हैं जिनकी सोचने की क्षमता आपकी तरह नहीं है.        
प्रेम संबंध- इस मूलांक के जो जातक रिलेशनशिप में हैं उनके लिए ये सप्ताह अनुकूल रहेगा. आप पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे और कई नई यादें बनाएंगे. जीवनसाथ आपको समझेगा और हर कदम पर आपका समर्थन करेगा. 
उपाय- बहन या मौसी को कुछ भेंट करें.  

मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह मूलांक 6 वाले जातक समय का भरपूर लुत्फ़ उठाते नज़र आएंगे और अपना जीवन खुलकर जियेंगे. साथ ही, इन जातकों के सामाजिक जीवन का भी दायरा बढ़ेगा और ऐसे में, ये प्रभावशाली लोगों के साथ समय बिताएंगे. इस दौरान ये लोग अपने व्यक्तित्व को निखारने में खूब पैसा और समय खर्च करेंगे.  
प्रेम संबंध- प्रेम जीवन की बात करें तो, इस अवधि के दौरान मूलांक 6 वालों का जीवन प्रेम और रोमांस से भरा रहेगा. इस समय का आप आनंद लेते दिखाई देंगे. शादीशुदा लोगों का जीवन ख़ुशहाल रहेगा.   
उपाय- नकारात्मकता को दूर करने के लिए घर में प्रतिदिन शाम के समय दीपक में कपूर रखकर जलाएं.

मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 7 के जातक इस सप्ताह चिंतित दिखाई दे सकते हैं और छोटी-छोटी बातों पर भ्रमित महसूस कर सकते हैं. ये जातक जीवन में उत्पन्न समस्याओं का पता लगाने में सक्षम होंगे जिसकी वजह से इनके तनावग्रस्त रहने की आशंका है. इन जातकों को जीवन के सकारात्मक पहलू को देखने की सलाह दी जाती है और शांत रहने के लिए योग करें. 
प्रेम संबंध- प्रेम जीवन की बात करें तो, मूलांक 7 के जातक मूड स्विंग या किसी समस्या की वजह से पार्टनर को नज़रअंदाज़ या फिर उनका अपमान कर सकते हैं और ऐसे में, आप दोनों के बीच मतभेद होने की आशंका है इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि अपने रिश्ते को प्राथमिकता दें.     
उपाय- स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाएं और इन्हें आश्रय दें.    

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 10 दिसम्बर 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से दिसम्बर 2022 का मासिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 3 दिसम्बर 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल

Leave a Reply