गुजरात विधानसभा चुनाव: अंतिम चरण की वोटिंग शुरू, अहमदाबाद में वोट डालेंगे पीएम मोदी

गुजरात विधानसभा चुनाव: अंतिम चरण की वोटिंग शुरू, अहमदाबाद में वोट डालेंगे पीएम मोदी

प्रेषित समय :08:32:54 AM / Mon, Dec 5th, 2022

अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए आज मतदान हो रहा है.  गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं. सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों की 89 सीट पर पहले चरण में एक दिसंबर को मतदान हुआ था. पहले चरण में औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था. दूसरे चरण में जिन शेष 93 सीट पर मतदान होगा, उसके लिए 61 राजनीतिक पार्टियों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं.

विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच मुख्य मुकाबला है. राज्य के मध्य और उत्तरी हिस्से के 14 जिलों में सभी राजनीतिक दलों ने गहन चुनाव प्रचार किया है. राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे चरण के प्रत्याशियों में 285 निर्दलीय भी शामिल हैं. राजनीतिक दलों के भाग्य का फैसला आज 2.5 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे, मध्य और उत्तर गुजरात के 14 जिलों में फैले 93 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात चुनाव के दूसरे चरण और देश के विभिन्न हिस्सों में हो रहे उपचुनावों में लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, मैं अहमदाबाद में लगभग 9 बजे अपना वोट डालूंगा. वीरमगाम से बीजेपी उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने कहा है, मैं सभी से मतदान करने की अपील करता हूं. बीजेपी ने कानून व्यवस्था बनाए रखी है और गुजरात के विकास के लिए काम किया है. मैं चाहता हूं कि सभी गुजराती बीजेपी को वोट दें. हमें मतदान करने के लिए अपनी शक्ति का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि चुनाव लोकतंत्र की सुंदरता है.

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लोगों से वोटिंग की अपील की है. केजरीवाल ने लिखा है, 'दूसरे चरण में आज गुजरात की 93 सीटों पर मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी अपील, ये चुनाव गुजरात की नई उम्मीदों और आकांक्षाओं का चुनाव है. दशकों बाद आया एक बहुत बड़ा मौक़ा है. भविष्य की तरफ़ देखते हुए गुजरात की उन्नति का वोट ज़रूर देकर आएं. इस बार कुछ अलग और अद्भुत करके आएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply