एक अंजीर के कई फायदे, फ्रूट से हार्ट मजबूत तो पत्ते से ब्लड शुगर होता है कंट्रोल

एक अंजीर के कई फायदे, फ्रूट से हार्ट मजबूत तो पत्ते से ब्लड शुगर होता है कंट्रोल

प्रेषित समय :11:02:47 AM / Tue, Dec 6th, 2022

अंजीर प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, फॉलेट, नियासिन, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम,आयरन, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व से भरपूर होता है. अंजीर खाने से कई कमाल के फायदे होते हैं. इसलिए अंजीर को कुदरत का अनमोल उपहार माना जाता है. अंजीर का पौंधा सभ्यता के शुरू होने से भी पहले फल फूल रहा था. अंजीर शरीर के प्रत्येक अंग को फायदा पहुंचाता है. अंजीर के सेवन से पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. अंजीर खाने के बाद ज्यादा समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे भूख कम लगती और अंततः वजन नहीं बढ़ता है. अंजीर हार्ट को मजबूत करता है. इसके अलावा अंजीर के पत्ते से डायबिटीज का इलाज किया जाता है.

अंजीर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, खासकर पॉलीफिनोल जो हार्ट की रक्षा के लिए जाना जाता है. पॉलीफिनोल ऑक्सीजन को अन्य केमिकल के साथ प्रतिक्रिया करने से बचाता है. यानी यह ऑक्सीडेशन को मैनेज करता है.

अंजीर के फायदे
डाइजेशन मजबूत करता-पाचन शक्ति में गड़बड़ी को दुरुस्त करने के लिए अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. यह छोटी आंत को पोषण देता है और उसे टोन रखता है. यह पेट में नेचुरल लेक्सेटिव की तरह काम करता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है. इसमें प्रीबायोटिक वाला गुण भी होता है जिसके कारण यह गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है.

हड्डी को मजबूत करता
अंजीर में बोन को मजबूत करने वाले कई कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे मिनिरल्स पाए जाते हैं. अंजीर में पोटैशियम होने के कारण यह पेशाब से कैल्शियम के उत्सर्जन को रोकता है. इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है.

हार्ट को हेल्दी बनाता है-
कई अध्ययनों में दावा किया जा चुका है कि अंजीर खून में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बहुत कम हो जाता है. अंजीर में घुलनशील-फाइबर पेक्टिन रहता है जो खून में जमा हुए कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर कर देता है. इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट और पोटैशियम से भरपूर, सूखे अंजीर रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं. यह शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालता है. साथ ही यह धमनियों की रुकावट को रोकता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता हैं.

ग्लूकोज को बैलेंस करता है
अगर आप अंजीर के पत्तियों की चाय पीने से टाइप 1 डायबिटीज कंट्रोल रहता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. अंजीर के पत्ते खाने के बाद खून में ब्लड शुगर कम होता है. हालांकि सूखा अंजीर में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो ब्लड शुगर को और बढ़ा ही देता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply