यमुना एक्सप्रेस-वे पर स्पीड लिमिट : 15 दिसंबर से हल्के वाहन 80 तो भारी 60 किमी की अधिकतम गति से चलेंगे

यमुना एक्सप्रेस-वे पर स्पीड लिमिट : 15 दिसंबर से हल्के वाहन 80 तो भारी 60 किमी की अधिकतम गति से चलेंगे

प्रेषित समय :17:22:25 PM / Tue, Dec 6th, 2022

आगरा. यमुना एक्सप्रेस-वे पर 15 दिसंबर से वाहनों की स्पीड 20 किमी. प्रति घंटा कम हो जाएगी. सर्दियों में कोहरे को देखते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण ने सुरक्षा के मद्देनजर स्पीड कम करने का निर्णय लिया है. हल्के वाहन 80 किमी प्रति घंटा की ज्यादा स्पीड से वाहन नहीं चलाए जा सकेंगे, जबकि भारी वाहनों की अधिकतम स्पीड 60 किमी प्रति घंटा तय की गई है. कोहरे को देखते हुए 15 दिसंबर से 15 फरवरी 2023 तक के लिए स्पीड लिमिट कम की है.

अभी है ये स्पीड

यमुना एक्सप्रेस-वे पर अभी कार और हल्के वाहनों की स्पीड 100 किमी/ प्रति घंटा है, जबकि भारी वाहन यानी ट्रक और बस की अधिकतम स्पीड 80 किमी है. लेकिन, 15 दिसंबर से 20 किमी. प्रतिघंटा स्पीड कम हो जाएगी. यह स्पीड घटकर 80 और 60 रह जाएगी.

जेवर और आगरा में बनाए गए टाइम बूथ

वाहनों की स्पीड की मॉनिटरिंग के लिए ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 165 किमी. के इस एक्सप्रेस-वे पर जेवर और आगरा के अलग-अलग इलाकों में 20 स्पीडोमीटर और टाइम बूथ बनाए गए हैं. अगर वाहन तय लिमिट से ज्यादा स्पीड में दौड़ते मिले तो दो हजार रुपए तक का चालान होगा. इस बारे में प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक हल्के वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 80 किमी प्रति घंटा रहेगी. वहीं भारी वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 60 किमी प्रति घंटा रहेगी. इससे अधिक गति से वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी. उनके चालान काटे जाएंगे. उन्होंने बताया कि तेज गति वाहन की वजह से कई भीषण हादसे पिछले वर्ष हुए थे. जिसको देखते हुए इस बार भी 2 महीने तक सर्दी के मौसम में कोहरा होता है. उसको देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के इटावा में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर कंटेनर से टकराई बस, हादसे में 4 यात्रियों की मौत

आगरा के हॉस्पिटल में लगी भीषण आग में झुलस कर संचालक और उसके बेटे-बेटी की मौत

आगरा: टीचर ने कक्षा दो के छात्र को डंडे से पीट-पीटकर किया बेहोश

Leave a Reply