प्राइवेसी को लेकर हैं चिंतित तो इन पांच एंड्राइड सेटिंग्स को कर दें बंद

प्राइवेसी को लेकर हैं चिंतित तो इन पांच एंड्राइड सेटिंग्स को कर दें बंद

प्रेषित समय :10:55:24 AM / Fri, Dec 9th, 2022

स्मार्टफोन्स हमसे कैमरा, माइक्रोफोन और लोकेशन जैसी कई परमिशन लेते हैं. इन्हीं वजहों से ये हमारी रोजाना की एक्टिविटी को ट्रैक भी करते हैं. बहरहाल, हम यहां आपको एंड्रॉयड फोन्स के पांच ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बंद कर देनी चाहिए.

इन दोनों ही सेटिंग्स को ऑफ कर देना चाहिए. क्योंकि, ये हर वक्त हर ब्लूटूथ और WiFi के लिए स्कैन करते रहते हैं. इसका फायदा हैकर्स किसी गलत काम के लिए भी उठा सकते हैं. इसे ऑफ करने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर WiFi Scanning लिखकर सर्च करना होगा. फिर आपको ये दोनों ऑप्शन दिखाई देंगे. इसके बाद आपको टॉगल को ऑफ करना होगा.

आपका एंड्रॉयड फोन हमेशा आपके लोकेशन के जरिए लॉग रखता है कि आप कब कहां गए. अगर आप चाहते हैं कि आपका फोन ऐसा ना करे तो आपको इसे बंद कर देना चाहिए. इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर फिर लोकेशन में जाना होगा फिर लोकेशन सर्विसेज में जाकर Google Location History में जाना होगा. यहां से आप इसे टर्न ऑफ कर सकते हैं या ऑटो डिलीट का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं.

आप कई बार बात करते हैं या कुछ चीज इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो आपको उसी से रिलेटेड विज्ञापन दिखाई देने शुरू हो जाते होंगे. अगर आप चाहते हैं ऐसा ना हो तो आपको पर्सनलाइज्ड ads को ऑफ करना होगा. इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर गूगल में जाना होगा फिर Manage My Account में जाना होगा. फिर डेटा और प्राइवेसी टैब जाकर Personalised ads को ऑफ करना होगा.

ज्यादातर ऐप्स आपसे लोकेशन परमिशन लेकर रखते हैं. लेकिन, वास्तविकता में सभी ऐप्स को आपके प्रिसाइज लोकेशन की जरूरत नहीं होती है. इन्हें ऑफ कर देना चाहिए. इसके लिए आपको सेटिंग से Apps में जाना होगा. फिर हर ऐप से बारी-बारी से लोकेशन परमिशन को हटाना होगा.

सेंसिटिव इंफॉर्मेशन ऑन लॉक स्क्रीनलॉक स्क्रीन में भी मैसेज आने पर नोटिफिकेशन के जरिए दिखाई देते रहते हैं. ऐसे में आपके नहीं रहने पर कोई व्यक्ति आपकी बैंकिंग डिटेल जैसी निजी जानकारियों को देख सकता हैं. आप चाहे तो इसे ऑफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर फिर Notofication पर जाना होगा और सेंसिटिव नोटिफिकेशन को ऑफ करना होगा.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply