स्किन को हेल्दी बनाने के लिए इस्तेमाल करें चुकंदर का जूस

स्किन को हेल्दी बनाने के लिए इस्तेमाल करें चुकंदर का जूस

प्रेषित समय :11:23:45 AM / Tue, Dec 13th, 2022

बीटरूट्स, को बीट्स भी कहा जाता है जो एक प्रसिद्ध रुट वेजिटेबल है. इसमें कई जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स आदि होते हैं, जिसका इस्तेमाल बहुत सी मेडिसिनल और ब्यूटी प्रॉपर्टीज के लिए किया जाता है. बीटरूट यानी चुकंदर देखने में ब्राइट होता है लेकिन इसका कसैला स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आ सकता. अगर आप इस सुपरफूड को अपने आहार में शामिल करेंगे, तो इससे आपको कई फायदे होंगे. इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है और बीटरूट एक अच्छा डिटॉक्स एजेंट भी है. इसलिए, चुकंदर का जूस स्किन के लिए लाभदायक माना गया है. अगर आप चुकंदर के जूस से त्वचा को मिलने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आइए जानें इस बारे में विस्तार से.

चुकंदर के जूस के लाभ
हेल्थलाइन के अनुसार चुकंदर न्यूट्रिएंट्स का लो-कैलोरी सोर्स है, इसमें विटामिन-सी भी शामिल है, जिसका इस्तेमाल अक्सर स्किन केयर के लिए किया जाता है. स्किन को हेल्दी बनाने के लिए चुकंदर के जूस के लाभ इस प्रकार हैं:

एक्ने और पिंपल को करे दूर
बीट जूस ऑयली स्किन के लिए लाभदायक है और एक्ने व पिंपल को दूर कर सकता है. इसके साथ गाजर या खीरा मिक्स कर के अगर जूस बना कर पीया जाए, तो इससे स्किन हेल्थ में बहुत सुधार होता है.

स्किन ग्लो सुधरे
एक गिलास फ्रेश चुकंदर का जूस पीने से आपकी स्किन ग्लोइंग हो जाएगी. यह जूस ब्लड को साफ करता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, जिससे स्किन पर ग्लो आती है. फेस से डेड स्किन सेल्स को क्लियर करने के लिए और इसे सॉफ्ट बनाने के लिए इस जूस का नियमित इस्तेमाल करें.

ड्राई स्किन
बीटरूट स्किन को हाइड्रेट करने का बेहतरीन तरीका है. बीटरुट जूस को शहद और मिल्क के साथ मिक्स कर के प्रभावित स्थान पर लगाएं. अब इसे ड्राय होने दें और गुनगुने पानी से धो दें. इससे आपकी स्किन लम्बे समय तक हाइड्रेट रहेगी.

एंटी-एजिंग
इस जूस में विटामिन सी अधिक होता है, इसलिए माना जाता है कि इसे पीने से एजिंग के लक्षण जैसे झुर्रियों की भी समस्या से बच सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply