अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच आज मुकाबला, मेसी और लुका में कौन बनेगा स्टार

अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच आज मुकाबला, मेसी और लुका में कौन बनेगा स्टार

प्रेषित समय :09:54:28 AM / Tue, Dec 13th, 2022

दोहा. अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच आज रात 12:30 बजे से होने वाले फीफा वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के साथ दो दिग्गज खिलाड़ियों लियोनल मेसी और लुका मोद्रिच में से किसी एक का वर्ल्ड कप जीतने का सपना संभवत: हमेशा के लिए टूट जाएगा। फुटबॉल के सबसे बड़े सुपरस्टार में शामिल ब्राजील के नेमार और फिर पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो कतर में चल रहे वर्ल्ड कप से आंसुओं के साथ विदाई ले चुके हैं और अब मेसी या मोद्रिच में से किसी एक का सपना टूटने वाला है। क्रोएशिया के लिए इस वर्ल्ड कप में 4 पेनल्टी किक रोक चुके गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविच भी अहम होंगे। टूर्नामेंट के इतिहास में किसी गोलकीपर द्वार रोके गए ये संयुक्त सर्वाधिक पेनल्टी किक हैं।

लय मेसी के साथ है, जिन्होंने अर्जेंटीना को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। वह टीम की अगुआई उसी तरह कर रहे हैं जिस तरह डिएगो माराडोना ने 1986 में अर्जेंटीना के दूसरे और आखिरी वर्ल्ड कप खिताब के दौरान की थी। अर्जेंटीना और फाइनल के बीच अब क्रोएशिया की दीवार खड़ी है। मात्र 40 लाख की जनसंख्या वाले इस देश ने फुटबॉल की सबसे कड़ी टीम में से एक के रूप में प्रतिष्ठा बनाई है और उसके पास खेल के सबसे शालीन खिलाड़ियों में से एक मोद्रिच हैं। मेसी 35 जबकि मोद्रिच 37 साल के हैं और ऐसा समझा जा रहा है कि दोनों के लिए यह वर्ल्ड कप जीतने का आखिरी मौका होगा।

सेमीफाइनल मुकाबला लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा जिसे रविवार को होने वाले फाइनल की मेजबानी भी करनी है। सेमीफाइनल में पिछले दो वर्ल्ड कप की उप-विजेता टीमें आमने-सामने होंगी। अर्जेंटीना को 2014, जबकि क्रोएशिया को 2018 में फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। अर्जेंटीना की टीम कोपा अमेरिका का खिताब जीतकर कतर पहुंची थी और उसे पिछले 36 मुकाबलों में हार का मुंह नहीं देखना पड़ा था। हालांकि, इस वर्ल्ड कप के पहले ही मुकाबले में सऊदी अरब के हाथों हार के साथ उनका अजेय क्रम थम गया था।

एक्स्ट्रा टाइम की कारगर रणनीति
क्रोएशिया की टीम बिना किसी हो-हल्ले के चार साल पहले के अपने प्रदर्शन को दोहराने की राह पर है जब टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी और इस दौरान ग्रुप स्टेज में अर्जेंटीना को भी 3-0 से हराया था। क्रोएशिया इस बार भी एक्स्ट्रा टाइम वाली अपनी रणनीति पर आगे बढ़ रही है। वह पिछले दो मुकाबले एक्स्ट्रा टाइम तक खींचकर और फिर पेनल्टी शूटआउट में जीत चुका है। इसमें उसको गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविच का अहम रोल रहा। रूस में पिछले वर्ल्ड कप में भी क्रोएशिया के सभी नॉकआउट मुकाबले एक्स्ट्रा समय में खिंचे थे और फिर अंत में टीम को फाइनल में फ्रांस के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। कतर में टीम ने प्री-क्वॉर्टर फाइनल और क्वॉर्टर फाइनल में क्रमश: जापान और ब्राजील को पेनल्टी शूटआउट में हराया।

घेरना होगा सुपरस्टार को
लियोनेल मेसी मौजूदा वर्ल्ड कप में चार गोल कर चुके हैं और टॉप स्कोरर फ्रांस के किलियान एम्बापे से एक गोल पीछे हैं। लुका मोद्रिच ने भले ही मौजूदा वर्ल्ड कप में गोल नहीं दागा हो और ना ही कोई गोल करने में मदद की हो, लेकिन क्रोएशिया की टीम में उनके महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। वह बड़े प्लेमेकर हैं। उन पर सुपरस्टार मेसी को रोकने की जिम्मेदारी होगी। टीम के मिडफील्डर मार्सेलो ब्रोजोविच भी इसमें अहम भूमिका निभा सकते हैं जिन्होंने ब्राजील के खिलाफ शानदार खेल दिखाया था। अर्जेंटीना की टीम इस मुकाबले में लेफ्ट बैक मार्कोस अकुना और राइट बैक गोंजालो मोनटिएल के बिना उतरेगी। ये दोनों निलंबित हैं।

आमने-सामने
अर्जेंटीना जीता-2
क्रोएशिया जीता- 2
ड्रॉ मुकाबला - 1

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply