दिसंबर में इन खूबसूरत जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

दिसंबर में इन खूबसूरत जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

प्रेषित समय :12:13:56 PM / Wed, Dec 14th, 2022

कई लोग न्यू ईयर का बेहद बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अगर पुराना साल बढ़िया गुजरा हो, तो आने वाले साल का स्वागत भी ज्यादातर लोग गर्मजोशी के साथ ही करते हैं. ऐसे में कुछ खास जगहों की ट्रिप प्लान करके आप इस साल को हमेशा के लिए स्पेशल बना सकते हैं. आइए न्यू ईयर से पहले घूमने की कुछ बेस्ट जगहों के बारे में जानते हैं.

तवांग, अरुणाचल प्रदेश
साल के आखिर में अगर आप शांति और सुकून के पल बिताने की ख्वाहिश रखते हैं, तो अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग की सैर आपके लिए बेस्ट हो सकती है. यहां आप खूबसूरत तवांग चू घाटी का दीदार करने के साथ-साथ विंटर एडवेंचर्स को भी खुलकर एन्जॉय कर सकते हैं. वहीं समुद्र तल से 10 फीट ऊपर मौजूद बौद्ध मठ को एक्सप्लोर करके आप कई यादगार अनुभव हासिल कर सकते हैं.

औली, उत्तराखंड
देवभूमि के नाम से मशहूर उत्तराखंड में कई ट्रैवल डेस्टिनेशन मौजूद हैं. मगर साल के अंत में औली की सैर करना आपके लिए बेस्ट एक्सपीरियंस साबित हो सकता है. उत्तराखंड के चमोली में स्थित औली गांव हर तरफ से खूबसूरत हिमालय पर्वतों से घिरा रहता है. वहीं सर्दियों के दौरान औली में आप स्नोफॉल के साथ-साथ स्कींग और केबल राइडिंग भी ट्राई कर सकते हैं. इसके अलावा औली से कुछ ही दूरी पर मौजूद जोशीमठ, तपोवन, कल्पवृक्ष, शंकराचार्य मठ, नरसिंह और गरुड़ मंदिर पर देव दर्शन करके आप अपनी ट्रिप को खास बना सकते हैं.

मनाली, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली को पहाड़ों की रानी कहा जाता है. वहीं सर्दियों में स्नोफॉल के साथ मनाली की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. व्यास नदी के तट पर बसे मनाली में आप दिलचस्प नजारों का दीदार कर सकते हैं. इसके साथ-साथ ट्रैकिंग, क्लाइंबिंग और पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर का भरपूर मजा उठा सकते हैं. ऐसे में फैमली या दोस्तों के साथ मनाली की ट्रिप प्लान करके आप गुजरते हुए साल को यादगार बना सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply