UNSC में जयशंकर का पाकिस्तान पर हमला, कहा-दुनिया जानती है कि आतंकवाद का केंद्र कहां है

UNSC में जयशंकर का पाकिस्तान पर हमला, कहा-दुनिया जानती है कि आतंकवाद का केंद्र कहां है

प्रेषित समय :10:04:07 AM / Fri, Dec 16th, 2022

दिल्ली. यूएनएससी ब्रीफिंग ग्लोबल काउंटर टेररिज्म अप्रोच चैलेंज एंड वे फॉरवर्ड की अध्यक्षता करने के बाद भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि दुनिया पाकिस्तान को आतंकवाद के केन्द्र के रूप में देखती है. उन्होंने कहा कि दो साल के कोरोना महामारी के दौर के बावजूद वैश्विक समुदाय यह नहीं भूला है कि आतंकवाद की इस बुराई की जड़ कहां है.

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि वे जो कुछ भी कह रहे हों, सच्चाई यह है कि सभी लोग, पूरी दुनिया आज उन्हें आतंकवाद के केन्द्र के रूप में देखती है. जयशंकर ने कहा कि मुझे पता है कि हम ढाई साल से कोविड से जूझ रहे हैं और इस कारण यादें थोड़ी धुंधली हो गई हैं. लेकिन मैं आपको आश्वासन देता हूं कि दुनिया यह नहीं भूली है कि आतंकवाद शुरू कहां से होता है और क्षेत्र में तथा क्षेत्र से बाहर तमाम गतिविधियों पर किसकी छाप नजर आती है.

उन्होंने कहा कि इसलिए मैं कहूंगा कि किसी भी तरह की कल्पना में जीने से पहले उन्हें खुद को यह बात याद दिलानी चाहिए. गौरतलब है कि जयशंकर पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार के हालिया आरोप पर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे. खार ने आरोप लगाया था कि आतंकवाद का इस्तेमाल भारत से बेहतर अन्य किसी देश ने नहीं किया है.

हिना ने कहा कि भारत लगातार आतंकवादी प्रॉक्सी का इस्तेमाल करता है और बलूच आतंकी संगठनों को सपोर्ट करता है. इससे जाहिर होता है कि भारत, पाकिस्तान में शांति को बर्बाद करना चाहता है. पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि भारत जो कर रहा है उसे बहुत कुछ कहा जा सकता है. 

जयशंकर ने कहा कि हम फिर से न्यूयॉर्क के 9/11 या मुंबई के 26/11 को दोहराने नहीं दे सकते. उन्होंने आतंकवाद को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए एक संभावित खतरा बताया और कहा कि आतंकवाद कोई सीमा, राष्ट्रीयता या नस्ल नहीं जानता. जयशंकर ने अपने संबोधन में कहा कि आतंकवाद का खतरा वास्तव में और भी गंभीर हो गया है. हमने अल-कायदा, दाएश, बोको हराम और अल शबाब और उनके सहयोगियों का विस्तार देखा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विदेश मंत्री जयशंकर की चीन को दो टूक: एलएसी पर किसी भी तरह की छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं करेगा भारत

रूस से सस्ते तेल की खरीद पर ज्ञान दे रही थीं ब्रिटिश विदेश मंत्री, जयशंकर ने ऐसे की बोलती बंद

मालदीव की इंडिया फर्स्ट और भारत की पड़ोसी पहले की नीति संबंधों का आधार: विदेश मंत्री एस जयशंकर

चीन के विदेश मंत्री से मुलाकात के बाद बोले जयशंकर, हमने बिगड़े द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत की

फिलिस्तीन में दूतावास के अंदर मृत पाए गए भारतीय राजदूत मुकुल आर्य, विदेश मंत्री जयशंकर ने जताया शोक

Leave a Reply