हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

प्रेषित समय :12:25:28 PM / Fri, Dec 16th, 2022

नियमित एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज करना सेहत के लिए कितना अच्छा होता है? एक्सपर्ट्स के अनुसार स्वस्थ जीवन जीने के लिए हर रोज नियमित व्यायाम करना बेहद जरूरी है. आजकल की लाइफस्टाइल और कामकाज के तरीके पहले के समय से काफी बदल चुके हैं, इसीलिए आज पूरी दुनिया में मोटापा, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी ना जाने कितनी बीमारियां बड़े स्तर पर फैलती जा रही हैं, ऐसी में खुद को इन बीमारियों से बचाए रखने और हेल्दी रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा फिजिकल वर्कआउट पर ध्यान देना चाहिए. एक्सरसाइज करना महिलाओं, पुरुषों, बूढ़ों और बच्चों सभी के लिए फायदेमंद होता है. आइए इसके हेल्थ बेनिफिट्स जानते हैं,  एक्सरसाइज करने के 5 फायदे

हेल्दी वेट मेंटेन रहता है : मायो क्लीनिक डॉट ओआरजी के अनुसार हर रोज नियमित एक्सरसाइज करने से वजन नही बढ़ता है और वजन मेंटेन करना आसान हो जाता है. आप दिनभर में जितनी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं उतनी ही कैलोरी बर्न होती है. मोटापा कई बीमारियों का कारण होता है इसीलिए स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी वेट मेंटेन करना जरूरी है.

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद : आजकल हार्ट संबंधित समस्याओं का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल और अनहेल्दी ट्राइग्लिसराइड्स लेवल के खतरे से बचाव करने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है. नियमित एक्सरसाइज करने से ब्लड फ्लो सही रहता है और हार्ट हेल्थ बेहतर रहती है.

दिनभर मूड अच्छा रहता है : जी हां, फिजिकली हेल्दी रहने के लिए मेंटली हेल्दी रहना भी जरूरी है. हर दिन की शुरुआत नियमित एक्सरसाइज और वर्कआउट से करने पर आप दिनभर खुश और एनर्जेटिक महसूस करते हैं. इसीलिए वर्कलोड को कम करने के लिए रोज एक्सरसाइज करें.

बेहतर नींद के लिए फायदेमंद : आजकल बढ़ते स्क्रीन टाइम और तनाव के कारण अधिकतर लोग अनिद्रा की समस्या से परेशान रहते हैं, ऐसे में बेहतर नींद के लिए हर रोज फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज करनी चाहिए, ऐसा करने से नींद रेगुलर और बेहतर होती है.

एनर्जी बूस्ट करने में सहायक : नियमित एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी करते रहने से मसल्स को मजबूती मिलती है और बॉडी के सभी ऑर्गन टिशू को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है, जिससे हार्ट हेल्थ और लंग हेल्थ सही रहती है. नियमित एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी  के शानदार फायदे जानकर आज से ही एक्सरसाइज करना शुरू कर दें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply