वेट कम करने में कर सकते हैं मदद ब्रेकफास्ट ऑप्शंस, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

वेट कम करने में कर सकते हैं मदद ब्रेकफास्ट ऑप्शंस, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

प्रेषित समय :10:43:21 AM / Sat, Dec 17th, 2022

ब्रेकफास्ट हमारे दिन का महत्वपूर्ण आहार है, जिसका कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट से आपकी से आपकी एनर्जी और मेंटल फोकस बूस्ट होता है. सुबह हमें ऐसे मील को लेना चाहिए जिसमें हेल्दी फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन आदि शामिल हों, ताकि आपका पेट भरा रहे और आपको पूरा दिन एनर्जी मिले. जो लोग वजन कम करना चाहते हों, वो लोग अक्सर अपने ब्रेकफास्ट में कैलोरीज को कम रखने की ट्राय करते हैं. ऐसे में, उन्हें वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपने ब्रेकफास्ट का खास ध्यान रखना चाहिए. आइए जानें कि वजन कम करने के लिए नाश्ता कैसा होना चाहिए? वेट कम करने के लिए आप सुबह ट्रॉय कर सकते हैं इन ब्रेकफास्ट ऑप्शंस को.

वेट कम करने के लिए आपको अपने ब्रेकफास्ट में क्या शामिल करना चाहिए? वजन कम करना चाहिए तो आप अपने ब्रेकफास्ट ऑप्शंस में इन चीजों को ट्राई करना चाहिए:

अंडे- एक बड़े अंडे में छह ग्राम प्रोटीन और 72 कैलोरीज होती हैं. हेल्थलाइनके अनुसार कार्ब्स और फैट्स की तुलना में प्रोटीन से आपका पेट अधिक देर तक भरा रहता है. इससे जल्दी भूख नहीं लगती और वजन कम होता है. अगर आप कम कैलोरीज खाना चाहते हैं तो एग व्हाइटस का ही सेवन करें. आप इसे बॉयल कर के या कम तेल के ऑमलेट बना कर खा सकते हैं. 

ओटमील: ओटमील एक स्वादिष्ट और हेल्दी ब्रेकफास्ट का विकल्प है. ओट्स में कैलोरीज कम और प्रोटीन अधिक होती है. इससे भूख कम लगती है और वजन सही रहता है.

स्प्राउट सलाद: ​स्प्राउट हो सकता है कि आपको पसंद न हो, लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते है, तो इन्हें सब्जियों और चाट मसाला आदि ड़ाल कर खाएं. इसे आप मॉर्निंग ब्रेकफास्ट के रूप में ले सकते हैं. इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल होते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply