भारत ने चटगांव टेस्ट मैच 188 रन से जीता, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

भारत ने चटगांव टेस्ट मैच 188 रन से जीता, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

प्रेषित समय :10:29:03 AM / Sun, Dec 18th, 2022

नई दिल्ली. अक्षर पटेल और कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में 188 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. पहली पारी में 150 रन पर ढेर होने वाली मेजबान टीम ने दूसरी पारी में 324 रन बनाए. उसकी ओर से कप्तान शाकिब अल हसन ने दूसरी पारी में 108 गेंदों पर 84 रन बनाए. भारत ने पहली पारी में 404 रन बनाए थे. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 2 विकेट पर 258 रन बनाए थे. पहली पारी में भारत को 254 रन की बढ़त प्राप्त थी.

स मैच में भारतीय बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया. भारत ने पहली पारी में 404 और दूसरी पारी में 258 रन बनाये थे. टीम के लिए शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने शतक जड़ा. वहीं गेंदाबजों में कुलदीप यादव ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए कुल 8 विकेट झटके. जबकि अक्षर पटेल ने पांच और सिराज ने 4 विकेट चटकाये.

5वें दिन का पहला विकेट वनडे सीरीज में काफी परेशान करने वाले मेहदी हसन मिराज के रूप में गिरा। वह 13 रनों के निजी स्कोर पर मोहम्मद सिराज के शिकार बने। इसके बाद सबसे बड़ी उम्मीद शाकिब अल हसन को कुलदीप यादव ने क्लीन बोल्ड कर दिया। शाकिब ने 108 गेंदों में 6 चौके और 6 छक्के के दम पर 84 रन की पारी खेली। इसके बाद भारत को जीत दर्ज करने में कोई मुश्किल नहीं हुई।

इससे पहले चौथे दिन पहला सत्र पूरी तरह से बांग्लादेश के नाम रहा था जब उन्होंने एक भी विकेट नहीं गंवाया , लेकिन दूसरे सत्र में जाकिर ने अपने टेस्ट डेब्यू पर शतक लगाया। हालांकि बांग्लादेश ने दूसरे और तीसरे सत्र में तीन-तीन विकेट गंवाए। अब देखना है कि शाकिब और मेहदी पांचवें दिन कब तक टीम को हार से बचाते हैं। भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 513 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रखा था जिसका पीछा करते हुए बांग्लादेश ने कल स्टंप्स तक बिना कोई विकेट खोये 42 रन बना लिए थे।

आज खेल शुरू होने तक बांग्लादेश ने लंच तक बिना किसी नुकसान के अपना स्कोर 119 रन पहुंचा दिया। बांग्लादेश ने लंच के बाद दूसरे सत्र में तीन विकेट गंवाए। भारत ने दिन के अंतिम सत्र में तीन विकेट और झटके और मेजबान टीम को हार के कगार पर पहुंचा दिया। चौथे दिन स्टंप्स के समय कप्तान शाकिब अल हसन 40 और मेहदी हसन नौ रन बनाकर क्रीज पर थे। बांग्लादेश की दूसरी पारी में ओपनर जाकिर हसन ने 100 रन बनाये लेकिन शतक पूरा करने के बाद वह ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का शिकार बन गए।

अश्विन की ऑफ स्टंप पर लेंथ बॉल थी, जिस पर हसन डिफेंस करने गए थे, लेकिन बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर गेंद पैड पर लगी और पहली स्लिप के आगे गिरी, विराट कोहली ने हवा में आगे की ओर डाइव लगाकर शानदार ढंग से कैच लपक लिया। छठा विकेट 238 के स्कोर पर गिर जाने के बावजूद शाकिब और मेहदी हसन ने दिन के शेष 14 ओवर बिना किसी नुकसान के निकाले और भारत की जीत का इंतजार बढ़ा दिया था।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply