जानें च्युइंगम चबाना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक

जानें च्युइंगम चबाना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक

प्रेषित समय :10:56:01 AM / Tue, Dec 20th, 2022

च्युइंगम चबाना और उसके गुब्बारे फुलाना बचपन में सबकी फेवरेट एक्टिविटी होती है. च्युइंगम हर किसी को पसंद होती है, लेकिन अक्सर इसे न चबाने की सलाह दी जाती है. ऐसा कहा जाता है च्युइंगम हेल्थ के लिए नुकसानदायक होती है. सच तो यह है कि यह हेल्थ के लिए लाभदायक भी हो सकती है. अगर बात करें च्युइंगम के बारे में, तो यह एक रबर जैसी चीज है, जिसे खासतौर से चबाने के लिए बनाया जाता है. इसे केवल चबाना ही चाहिए और निगलना नहीं चाहिए. च्युइंगम के केवल नुकसान ही नहीं हैं बल्कि कई फायदे भी हैं. इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में आपको बताएंगे.

च्युइंगम के फायदे क्या हैं?
वेबएमडी के अनुसार अगर च्युइंगम में चीनी है, तो इसे चबाने से दांतों को नुकसान हो सकता है. लेकिन इससे ड्राई माउथ की समस्य दूर होती है. यही नहीं इसके कुछ अन्य फायदे भी हैं, जो इस प्रकार हैं:

कैलोरी बर्न करे- ऐसा माना गया है कि च्युइंगम चबाने से कैलोरीज बर्न होने में मदद मिलती है, जिससे वजन कम रहता है.
मेमोरी सुधरती है- च्युइंगम ब्रेन तक ब्लड फ्लो को बूस्ट करता है, जिससे मेमोरी इम्प्रूव होती है. यही नहीं, इसे चबाना स्ट्रेस से भी आपको राहत पहुंचा सकता है.
अलर्ट रहने में मददगार- अगर आप थकावट महसूस कर रहे हैं, तो च्युइंगम चबाने से आपको अलर्ट रहने में मदद मिलेगी.
जी मिचलाने से राहत- अगर आप बीमार है, तो च्युइंगम से बनने वाला स्लाइवा आपको बेहतर महसूस करने में सहायता कर सकता है. प्रेग्नेंसी के दौरान मोशन सिकनेस और मॉर्निंग सिकनेस से राहत पाने में भी यह सहायक है.

च्युइंगम के नुकसान
शुगर युक्त च्युइंगम खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है, लेकिन शुगर फ्री च्युइंगम खाने से कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. इसे खाने के कुछ साइड-इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

  • च्युइंगम खाने से मुंह में बैक्टेरियल ग्रोथ हो सकती है.
  • टूथ एनेमल कमजोर हो सकते हैं.
  • डेंटल वर्क को नुकसान हो सकता है.
  • गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल इश्यूज हो सकते हैं.
     
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply