बिहार में गठबंधन टूटने से बीजेपी को हुआ नुकसान, 2024 के लिए पार्टी ने तैयार किया खास प्लान

बिहार में गठबंधन टूटने से बीजेपी को हुआ नुकसान, 2024 के लिए पार्टी ने तैयार किया खास प्लान

प्रेषित समय :09:03:36 AM / Wed, Dec 21st, 2022

पटना. बिहार लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी को काफी नुकसान हुआ है. बीजेपी ने कमजोर सीटों की संख्या को 144 से बढ़ाकर 160 कर दिया है. इन सीटों पर पार्टी लोकसभा संपर्क योजना के तहत काम करेगी पार्टी. पार्टी ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है. बुधवार 21 दिसंबर से 2 दिनों तक पटना में बीजेपी के विस्तार का प्रशिक्षण शिविर शुरू किया जा रहा है.

इससे पहले पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए 144 सीटों को चिन्हित किया था, जो जीत के लिहाज से कमजोर सीटें थी. बिहार में जदयू से गठबंधन टूटने के बाद बिहार में कमजोर सीटों की संख्या को 4 से बढ़ाकर 10 कर दिया गया है. बीजेपी की कमजोर सीटें हैं- नवादा, वैशाली, वाल्मीकि नगर, किशनगंज, कटिहार, सुपौल, मुंगेर, झंझारपुर, गया और पूर्णिया.

इसी तरह से महाराष्ट्र में भी महा विकास आघाड़ी की चुनौतियों के सामने बीजेपी ने कमजोर सीटों की संख्या में 10 जोड़ दी हैं. पटना में 100 कमजोर लोकसभा सीटों के लिए बीजेपी के विस्तार का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जा रहा है. पटना में मुख्यतः उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, झारखंड, एमपी, ओडिशा और नॉर्थ ईस्ट के कमजोर लोकसभा सीटों के विस्तारक की ट्रेनिंग शिविर लगाई जा रही है.

शिविर में हिस्सा लेने के लिए बीजेपी के महासचिव संगठन बीएल संतोष, सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश, राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल, बिहार प्रभारी विनोद तावडे, बिहार के सह प्रभारी हरीश द्विवेदी पटना में मौजूद होंगे. साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा विचारकों के शिविर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित भी करेंगे. बीजेपी के ये विस्तारक वो फुल टाइम कार्यकर्ता हैं जो लगातार 2024 तक दिए गए लोकसभा क्षेत्र में रहेंगे और जमीनी स्तर पर संगठन की मजबूती के लिए दिन रात पार्टी काम करेंगे.

दूसरे चरण में 28 दिसंबर को हैदराबाद में पार्टी के विस्तार का ट्रेनिंग प्रोग्राम रखा गया है. मूल रूप से यह विस्तारक दक्षिण भारतीय राज्यों में पार्टी के द्वारा चिन्हित 60 लोकसभा सीटों पर फुल टाइम कार्यकर्ता के तौर पर काम करेंगे. इसके साथ ही लोकसभा प्रवास कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार के मंत्रियों और पार्टी के पदाधिकारियों का रात्रि प्रवास कार्यक्रम एक बार फिर से शुरू किया जाएगा और उसके लिए शेड्यूल तैयार किया जा रहा है इस बार कुछ मंत्रियों को पहले से मिले लोकसभा क्षेत्रों के आलावा नए क्षेत्रों की भी जिम्मेवारी सौंपी जा सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply