भारत की पहली और सबसे सस्ती 110cc की ABS बाइक लॉन्च

भारत की पहली और सबसे सस्ती 110cc की ABS बाइक लॉन्च

प्रेषित समय :10:37:43 AM / Wed, Dec 21st, 2022

बजाज ने मंगलवार को बिल्कुल नई प्लेटिना लॉन्च कर दी है. यह मोटरसाइकिल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) के साथ आने वाली देश की पहली 110cc बाइक है. यह सिंगल-एबीएस यूनिट के साथ आती है और इसे चार अलग-अलग कलर ऑप्शन एबोनी ब्लैक, ग्लॉस प्यूटर ग्रे, कॉकटेल वाइन रेड और सैफायर ब्लू में लॉन्च किया गया है.

बजाज प्लेटिना 110 एबीएस वैरिएंट को भारत में 72,224 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की कीमत पर लॉन्च किया गया है. खास बात यह है कि यह प्लेटिना को अपने सेगमेंट में एंटी-लॉक ब्रेक्स (एबीएस) पाने वाली पहली कम्यूटर बनाता है. साथ ही यह स्टैंडर्ड फिटमेंट के रूप में ABS के साथ आने वाली भारत में सबसे सस्ती मोटरसाइकिल भी बन गई है.

सेफ्टी के लिए काफी सही है ये फीचर
प्लेटिना 110 की घोषणा करते हुए बजाज ऑटो मोटरसाइकिल्स प्रेसिडेंट सारंग कनाडे ने कहा, “भारत में दुनिया भर में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें से 45% दुर्घटनाएं 2-पहिया वाहनों से होती हैं. भारतीय उपभोक्ता के बारे में हमारी समझ से पता चलता है कि कम्यूटर राइडर को अक्सर अचानक ब्रेक लगाना पड़ते हैं. नई प्लेटिना 110 एबीएस के साथ अब अचानक ब्रेक लगाने पर भी बाइक कंट्रोल से बाहर नहीं होगी. इससे दुर्घटना की संभावना कम होगी.”

नई बजाज प्लेटिना 110 में 115.45 सीसी एयर-कूल्ड इंजन लगा है, जो 7000 आरपीएम पर 8.6 पीएस मैक्सिमम पावर और 5000 आरपीएम पर 9.81 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. यह डिस्क फ्रंट ब्रेक और ड्रम रियर ब्रेक के साथ आता है. इंजन चार-स्पीड ट्रांसमिशन से जुड़ा है. बजाज प्लेटिना 110 में 11 लीटर का फ्यूल टैंक है और 200 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है. मोटरसाइकिल 17 इंच के अलॉय फ्रंट और रियर व्हील्स पर चलती है और 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड दे सकती है. यह हैलोजन हेडलैंप और एलईडी डीआरएल से लैस है.

प्लेटिना 110 एबीएस को पिछले साल भी लॉन्च किया गया था और नया मॉडल एक नए लुक के साथ आया है. बजाज का कहना है कि 100-100 सीसी कम्यूटर मोटरसाइकिल कैटेगरी में एबीएस की शुरूआत भारत में सड़क सुरक्षा को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है. यह छोटी क्षमता वाले दोपहिया वाहनों के लिए काफी जरूरी है. सरकारी नियमों के अनुसार, 125 सीसी से कम के दोपहिया वाहनों में मानक के रूप में सीबीएस की जरूरी है, जबकि 125 सीसी से ऊपर के सभी दोपहिया वाहनों को एबीएस से लैस होना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply