कोरोना पर आज पीएम मोदी करेंगे उच्चस्तरीय बैठक, यूपी-दिल्ली में भी होगी समीक्षा

कोरोना पर आज पीएम मोदी करेंगे उच्चस्तरीय बैठक, यूपी-दिल्ली में भी होगी समीक्षा

प्रेषित समय :12:11:23 PM / Thu, Dec 22nd, 2022

नई दिल्ली. पड़ोसी देश चीन में कोरोना विस्फोट के खतरे के बीच भारत में भी संक्रमण फैलने का खतरा मंडरा रहा है. यहां स्वास्थ्य विभाग पहले ही एक एडवायजरी जारी कर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है. अब संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दोपहर एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. इस दौरान कोरोना और संबंधित पहलुओं पर चर्चा होगी. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी हिस्सा ले सकते हैं. बताया जा रहा है कि मीटिंग में स्वास्थ्य मंत्री और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद होंगे. पीएम ने यह मीटिंग तब बुलाई है जब देश में ओमिक्रोन के बीएफ.7 सब-वैरिएंट के चार मामलों की पुष्टि हुई. संक्रमण के इसी वैरिएंट ने चीन में हाहाकार मचा रखा है.

चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने भारत को अलर्ट मोड पर ला दिया है. केंद्र सरकार की तरफ से घरेलू हालात की समीक्षा के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी बुधवार को देश में कोविड-19 की स्थिति पर शीर्ष अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ एक मीटिंग की थी. कोविड समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि अब तक कुल मिलाकर कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा और उभरते रुझानों पर नजर रखने के लिए निरंतर निगरानी की जरूरत है.

इस बीच राजधानी दिल्ली में भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक रिव्यू मीटिंग बुलाई है. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य अधिकारियों को सैंपल के जीनोम सिक्वेंसिंग और अन्य कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मीटिंग में मौजूद होंगे. दिल्ली में बुधवार को कोरोना संक्रमण के पांच मामले दर्ज किए गए थे और यहां फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 0.9% है. इस दौरान एक मौत भी दर्ज की गई. ताजा मामलों के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 2,007,102 हो गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 26,520 है.

COVID मामलों में बढ़ोतरी के खतरे के बीच उत्तर प्रदेश सराकार ने बुधवार को पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया और तैयारियों को तेज कर दिया है. उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सावधानी बढ़ाने के निर्देश दिए. उन्होंने एयरपोर्ट पर निगरनी बढ़ाने की सलाह दी और यह भी कहा कि वो लोग जो संक्रमण प्रभावित देश की यात्रा कर लौट रहे हैं, उनपर नजर रखी जाए. जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के बीच, केंद्र सरकार ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जीनोम सिक्वेंसिंग और ट्रेसिंग पर जोर देने की सलाह दी थी, जिससे उभरते वैरिएंट से निपटा जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply