ब्रेस्ट मिल्क बाथ शिशु के लिए है लाभकारी, खुजली व ड्राइनेस से मिलती है राहत

ब्रेस्ट मिल्क बाथ शिशु के लिए है लाभकारी, खुजली व ड्राइनेस से मिलती है राहत

प्रेषित समय :10:26:32 AM / Fri, Dec 30th, 2022

ब्रेस्ट मिल्क से शिशु को नहलाना असल में सामान्य स्किन इशूज से आराम पहुंचाने के लिए बहुत पुरानी थेराप्यूटिक रेमेडी है. कई माताएं अपने शिशु को ब्रेस्ट मिल्क बाथ देना प्रेफर करती हैं. ब्रेस्ट मिल्क में कई एंटीबॉडीज और न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शिशु के पोषण के लिए आवश्यक हैं. हालांकि, कई महिलाएं इसके बारे में जानती भी नहीं होंगी. लेकिन, इससे शिशु की स्किन मॉइस्चराइज होती है और खुजली व ड्राइनेस से राहत मिलती है. यही नहीं, इससे शिशु के स्किन इशूज जैसे एक्जिमा में भी सुधार होता है. ब्रेस्ट मिल्क बाथ के लिए शिशु के नहाने के पानी में थोड़ा सा ब्रेस्ट मिल्क मिलाया जाता है. आइए शिशु को ब्रेस्ट मिल्क बाथ से होने वाले फायदों के बारे में जानें.

शिशु के लिए ब्रेस्ट मिल्क बाथ के क्या हैं फायदे?
हेल्थलाइन के अनुसार ब्रेस्ट मिल्क शिशु के इम्यून सिस्टम के लिए बहुत जरूरी है. इसके साथ ही इसमें कई हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती है. ब्रेस्ट मिल्क बाथ किस तरह से है शिशु के लिए फायदेमंद है-

स्किन को मॉइस्चराइज करे- ब्रेस्ट मिल्क में फैटी एसिड्स जैसे पॉमिटिक एसिड, ओलिएक एसिड आदि होते हैं. यह फैटी एसिड्स स्किन पर बैरियर की तरह काम करते हैं और ड्राइनेस को दूर करने में प्रभावी हैं. ऐसे में, ब्रेस्ट मिल्क बाथ से शिशु को ड्राई और इचि स्किन से राहत मिलती है.

स्किन डैमेज को करे कम- ब्रेस्ट मिल्क में मौजूद लिनोलेनिक एसिड के दो प्रकार होते हैं, जैसे ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड. यह सनलाइट के कारण शिशु के स्किन में होने वाली डैमेज को कम या रिपेयर करने में प्रभावी हैं.

छोटे घावों को हील करे- ब्रेस्ट मिल्क में मौजूद ओमेगा फैटी एसिड्स छोटे घावों को हील करने और आराम पहुंचाने में फायदेमंद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply