पहाड़ों पर बर्फबारी : शीतलहर और कोहरे की चपेट में उत्तर भारत, अभी और बढ़ेगी ठंड, अलर्ट जारी

पहाड़ों पर बर्फबारी: शीतलहर और कोहरे की चपेट में उत्तर भारत, अभी और बढ़ेगी ठंड, अलर्ट जारी

प्रेषित समय :11:11:25 AM / Sat, Dec 31st, 2022

नई दिल्ली. उत्तर भारत के राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. यूपी शीतलहर की चपेट में हैं. वहीं, पहाड़ों पर भी बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया है. हिमाचल प्रदेश, कश्मीर, उत्तराखंड समेत पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते  मैदानी इलाकों का तापमान अभी और नीचे गिरेगा. आज से उत्तर पश्चिमी भारत के राज्यों में घना कोहरा देखने को मिल सकता है. देश की राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. बीते तीन दिन राजधानी में धूप खिलने के बाद आज एक बार फिर यहां लोगों को ठंड का सामना करना होगा. एक बार फिर बर्फीली हवाएं राजधानी तक आने लगेंगी.

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से यूपी में ठंडी हवाएं चल रही हैं. पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है. राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ में तापमान गिर सकता है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब और बिहार में घना कोहरा होने के आसार हैं.

मौसम विभाग की मानें तो कश्मीर में एक-दो दिन में तापमान माइनस 6 डिग्री तक जा सकता है. पूरा कश्मीर इस वक्त बर्फ की सफेद चादर ओढ़े हुए है. पिछले 24 घंटे में श्रीनगर समेत कई जिलों में बारिश और बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के कारण श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग बंद है. पर्यटन स्थलों पर सफेद चादर बिछने से सैलानियों की आमद बढ़ी है. पिछले 24 घंटे में मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनामर्ग पर्यटन स्थल में 20 इंच बर्फ गिरी है.

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में हल्कि बारिश के साथ बर्फभारी की चेतावनी जारी की गई है. उत्तराखंड के देहरादून और मसूरी में बारिश और ओलावृष्टि से तापमान में काफी गिरावट आई है. वहीं हिमाचल के पहाड़ नववर्ष से पहले बर्फ की सफेद चादर में लिपट गए हैं. प्रदेश के 6 जिलों में ताजा बर्फबारी हुई है. न्यू ईयर से पहले बर्फबारी से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं. राज्य के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद सड़कें बेहद खतरनाक हो गई हैं. इसे देखते हुए राज्य सरकार ने सावधानीपूर्वक गाड़ी चलाने की एडवाइजरी जारी की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply