सीढ़ी चढ़ने के साथ-साथ करेंगे ये एक्टिविटीज तो बॉडी होगी चुस्‍त, वजन भी होगा मेंटेन

सीढ़ी चढ़ने के साथ-साथ करेंगे ये एक्टिविटीज तो बॉडी होगी चुस्‍त, वजन भी होगा मेंटेन

प्रेषित समय :10:09:50 AM / Sun, Jan 1st, 2023

समय की कमी और आलस की वजह से लोगों की फिजिकल एक्टिविटी प्रभावित हो रही है. एक्टिव न होने के कारण शरीर का वजन तो बढ़ता ही है साथ ही कई बीमारियां भी घेर लेती हैं. ऐसे में बॉडी को एक्टिव रखने के लिए पूरे दिन और सप्‍ताह में कुछ बोनस एक्टिविटी को शामिल करने का प्रयास किया जा सकता है. इन एक्टिविटीज को करने में अधिक समय और एफर्ट भी नहीं लगता. चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही मजेदार एक्टिविटीज के बारे में जो बॉडी के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. जो लोग फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय नहीं निकाल पाते वे बॉडी को एक्टिव रखने के लिए लिफ्ट की बजाय सीढ़ी का प्रयोग कर सकते हैं. सीढ़ी चढ़ने से हार्ट रेट बढ़ती है जिससे हार्ट डिजीज के खतरे से बचा जा सकता है. सीढ़ी चढ़ने से वजन को भी मेंटेन किया जा सकता है.

कॉल के दौरान वॉक करें
वर्क फ्रॉम होम और वर्चुअल कॉन्‍फ्रेंस कॉल के दौरान बैठे रहने से अच्‍छा है कि कॉल करते वक्‍त वॉक करें. दिन में एक कॉल के दौरान वॉक करने का नियम बनाएं. बात करने के लिए हैडफोन का इस्‍तेमाल करें ताकि हाथों को भी मूव किया जा सके. ये एक्टिव रहने का शानदार तरीका हो सकता है.

एक्‍सरसाइज बॉल का प्रयोग करें
ऑफिस में काम करने वाले लोग बैठने के लिए ऑफिस चेयर की जगह एक्‍सरसाइज बॉल का प्रयोग कर सकते हैं. ये पीठ दर्द में मदद कर सकता है और पोश्‍चर को सुधारने के काम आ सकती है. बॉल पर बैठकर गर्दन, पेल्विस और स्‍पाइन के लिए जेंटल मोबिलिटी स्‍ट्रेच कर सकते हैं. इसके अलावा हूलाहूप का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

गाड़ी दूर पार्क करें
एक्टिव रहने के लिए अपनी गाड़ी को बिल्डिंग से थोड़ा दूर पार्क करें ताकि वॉक की जा सके. इससे बॉडी तो एक्टिव रहती ही है साथ ही डेली स्‍टेप काउंट को भी बढ़ाया जा सकता है. ये वॉक करने का अच्‍छा तरीका हो सकता है.

पेट्स रखें
घर में पेट्स का होना जरूरी है. ये आपको एक्टिव रखने में मदद कर सकते हैं. डॉग या कैट को घर से बाहर घुमाते समय सैर की जा सकती है. साथ ही इनके साथ खेलने या एक्टिविटी करने से कार्डियो एक्‍सरसाइज की जा सकती है. हेल्‍दी रहने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना बेहद जरूरी है. जो लोग एक्‍सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पाते वह विभिन्‍न तरीकों से खुद को एक्टिव रख सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply