सुरक्षित लेनदेन के लिए बनाएं अपना QR Code

सुरक्षित लेनदेन के लिए बनाएं अपना QR Code

प्रेषित समय :11:34:07 AM / Tue, Jan 3rd, 2023

यूपीआई के ज़रिए पैसों की लेनदेन इतनी आसान हो गई है कि लोग इससे पेमेंट करना ज़्यादा आसान समझते हैं. UPI के बाद लोगों को अपने साथ कैश, क्रेडिट कार्ड या अपना डेबिट कार्ड लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ती है, और वह फोन से कहीं भी QR कोड स्कैन करके पेमेंट कर देते हैं. ट्रांसैक्शन के लिए QR कोड का होना बहुत ज़रूरी है. ये सुविधा लोगों को उनके UPI ऐप्स में मिल जाएगी. यानी कि आप अपना QR कोड आसानी से क्रिएट कर सकते हैं. आइए जानते हैं आपको किन स्टेप्स को फॉलो करना होगा….

Paytm के लिए ये है तरीका:-पेटिएम में QR कोड बनाना काफी आसान है. लेकिन ध्यान रहे कि QR कोड क्रिएट करने के लिए आपके पास पहले से UPI अकाउंट होना चाहिए. अब क्यूआर कोड के लिए सबसे पहले अपने फोन में एंड्रॉयड या iOS कोई भी ऐप (जिसमें बैंक अकाउंट लिंक है) खोल लें.

इसके बाद आपको Profile सेक्शन पर जाना होगा, और फिर यहां Menu पर क्लिक कर दें. इसके बाद अगर आपको इसे किसी के साथ शेयर करना है तो आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको शेयर QR बटन पर टैप करना होगा. BHIM App की सेटिंग भी है आसान: पेटिएम की तरह इस भीम ऐप में भी QR कोड के लिए आपके पास upi अकाउंट का होना ज़रूरी है. इसे एंड्रॉयड और iOS दोनों पर इस्तेमाल किया जा सकता है. क्यूआर कोड के लिए सबसे पहले अपने Profile सेक्शन पर जाएं, और यहां आपके सामने आपके अकाउंट का QR कोड मौजूद होगा. इसे किसी के साथ भी शेयर करने की सुविधा दी जाती है.

ये ऐप भी एंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए है. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले ऐप खोलें, और फिर राइट साइड पर मौजूद Profile आइकन पर टैप करें. यहां आपके अकाउंट का QR कोड मिल जाएगा. इसे आप दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं, और पैसों की लेनदेन चंद सेकेंड में कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply