कलर्ड बालों की देखभाल करने के लिए इन 4 चीजों का रखें ध्यान

कलर्ड बालों की देखभाल करने के लिए इन 4 चीजों का रखें ध्यान

प्रेषित समय :11:55:36 AM / Tue, Jan 3rd, 2023

कलर्ड बालों की अगर ढंग से केयर न की जाए, तो इनसे कुछ ही दिनों में रंग अपनी चमक को खोने लगता है. यहां हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कलर किए हुए बालों की बेहतर देखभाल कर सकते हैं. जानें उन 4 तरीकों के बारे में जिन्हें कलर किए हुए बालों की देखभाल में जरूर अपनाना चाहिए. साल 2010 में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ कॉस्मेटिक साइंस में हेयर कलर को लेकर एक रिसर्च सामने आई. इसमें बताया गया कि कलर बालों को रोज शैंपू करने से इन्हें खासा नुकसान होता है. कलर का फेड होने स्वाभाविक है, लेकिन शैंपू का यूज कलर को जल्दी गायब करने का काम करता है. रिपोर्ट के मुताबिक ये कलर पानी में घुलनशील होते हैं.

इन 4 चीजों का रखें ध्यान
इतने दिन न धोएं बाल: एनसीबीआई में छपी रिपोर्ट के मुताबिक बालों को कलर करवाने के बाद करीब 3 दिनों तक इन्हें धोने से बचें. कलर बालों में क्यूटिकल ओपन हो जाते हैं और अगर इन्हें धो दिया जाए, तो इनसे कलर निकल जाता है.

कंडीशनर का यूज
बालों को बेहतर पोषण के लिए इन्हें मॉइस्चराइज करने की जरूरत है. कलर्ड हेयर ही नहीं नॉर्मल हेयर पर भी नियमित रूप से कंडीशनर लगाना चाहिए. बालों में नमी को बरकरार रखने से ये लंबे समय तक हाइड्रेट रहते हैं.

वाटर टेंपरेचर
एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर नहाने का पानी ज्यादा गर्म हो तो इससे क्यूटिकल खुल जाते हैं और इन पर किया गया कलर फीका पड़ने लगता है. कलर किए हुए बालों को ठंड में भी नॉर्मल वाटर से वॉश करना चाहिए. सिर को धोने के लिए आप दोपहर का समय चुन सकते हैं.

धूप से बचाएं
कलर किए हुए बालों को हमेशा धूप या यूवी लाइट से बचाकर रखना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर ये धूप के संपर्क में आते हैं, तो इससे उनका रंग तेजी से फीका पड़ने लगता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply