मध्यप्रदेश की सैर: सर्दी के सीजन में करें ग्वालियर की इन जगहों का दीदार

मध्यप्रदेश की सैर: सर्दियों में ग्वालियर में करें इन जगहों का करें दीदार

प्रेषित समय :10:47:53 AM / Wed, Jan 4th, 2023

भारत का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश की सैर सर्दियों में यादगार हो सकती है. वहीं, एमपी में मौजूद ग्वालियर शहर आपको रॉयल फीलिंग से रूबरू करवा सकता है. ऐसे में अगर आप सर्दियों में ग्वालियर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ जगहों को एक्सप्लोर करना आपके लिए बेस्ट हो सकता है. वैसे तो मध्य प्रदेश में कई शानदार ट्रैवल डेस्टिनेशन मौजूद हैं, मगर खूबसूरत ऐतिहासिक मंदिरों से लेकर आलीशान पैलेस का दीदार करने के लिए आप एमपी के ग्वालियर का रुख कर सकते हैं. आइए जानते हैं ग्वालियर में घूमने की कुछ खास जगहों के बारे में, जहां की सैर करके आप अपने सफर को यागदार बना सकते हैं.

ग्वालियर फोर्ट
लगभग 3 किलोमीटर में फैले ग्वालियर के किले को मुगल बादशाह बाबर ने किलों के बीच का मोती करार दिया था. खूबसूरत वास्तुकला से भरपूर इस किले का निर्माण छठवीं शताब्दी में कराया गया था. किले की सैर के दौरान आप आलीशान महलों और भव्य मंदिरों का दीदार कर सकते हैं. ग्वालियर फोर्ट सुबह 8 बजे से शाम के 5:30 बजे तक खुला रहता है, वहीं किले की एंट्री फीस 75 रुपए है.

जय विलास पैलेस
जय विलास पैलेस का निर्माण ग्वालियर के महाराजा जयजी राव सिंधिया ने कराया था. लगभग 75 एकड़ में फैले इस शाही पैलेस में कुल 35 कमरे हैं. इसके अलावा, पैलेस में मौजूद संग्रहालय में मुगल बादशाह शाहजहां, औरंगजेब और रानी लक्ष्मी बाई से जुड़ी कई चीजें मौजूद हैं. जय विलास पैलेस सुबह 10 बजे से शाम के 4:30 बजे तक खुला रहता है. इस पैलेस की एंट्री फीस 100 रुपए है.

तानसेन का मकबरा
भारत के मशहूर संगीतकार तानसेन का मकबरा भी ग्वालियर में ही स्थित है. मुगल काल में अपने सुरों से सभी को मंत्रमुग्ध कर देने वाले तानसेन को मृत्यु के बाद उनके गुरु मोहम्मद गौस के साथ इसी स्मारक में दफनाया गया था. तानसेन के मकबरे पर हर साल नवंबर और दिसंबर में राष्ट्रीय संगीत समारोह का आयोजन भी किया जाता है.

सास बहू मंदिर
ग्वालियर में स्थित सास बहू मंदिर का वास्तविक नाम विष्णु भगवान पर आधारित सहस्त्रबाहु मंदिर है. हालांकि, कालांतर में गलत उच्चारण के कारण इस मंदिर को सास बहू मंदिर कहा जाने लगा है. 9वीं शताब्दी में बने इस मंदिर का नाम ग्वालियर के फेमस पर्यटन स्थलों में शुमार है. वहीं, सहस्त्रबाहु मंदिर अपनी शानदार नक्काशी के चलते पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक है.

सिंधिया म्यूजियम
ग्वालियर के सबसे फेमस म्यूजियम में शुमार सिंधिया संग्रहालय जय विलास पैलेस में ही स्थित है. सिंधिया परिवार का शाही महल कहे जाने वाले इस म्यूजियम में आप ग्वालियर के इतिहास से जुड़ी कई चीजों का दीदार कर सकते हैं. साथ ही इस म्यूजियम में मौजूद दुनिया का सबसे बड़ा झूमर पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र माना जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply