केंद्र सरकार का नोटिफिकेशन: तीर्थ स्थल ही रहेगा श्री सम्मेद शिखर, पर्यटन स्थल का दर्जा वापस

केंद्र सरकार का नोटिफिकेशन: तीर्थ स्थल ही रहेगा श्री सम्मेद शिखर, पर्यटन स्थल का दर्जा वापस

प्रेषित समय :08:37:57 AM / Fri, Jan 6th, 2023

दिल्ली. केंद्र सरकार ने अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि झारखंड में श्री सम्मेद शिखर तीर्थ स्थल ही रहेगा और पर्यटन स्थल का दर्जा वापस ले लिया गया है. मध्य प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री ओपी सकलेचा ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पहले ही इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की थी.

उन्होंने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर अब श्री सम्मेद शिखर तीर्थ स्थल ही रहेगा, उसमें कोई बदलाव नहीं होगा. उन्होंने बताया कि तीर्थ क्षेत्र में कोई निर्माण कार्य नहीं होगा और स्थल की पवित्रता बनाए रखने के लिए वहां होटल, ट्रैकिंग और नॉन वेज पर भी रोक रहेगी.

मंत्री ओपी सकलेचा ने कहा कि सम्मेद शिखर सिर्फ जैन समाज के लिए नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए पवित्र स्थान है. उन्होंने बताया कि तय हुआ है कि एक बोर्ड का गठन किया जाएगा, जिसमें दो लोग जैन समाज, स्थानीय प्रतिनिधि और सरकार के प्रतिनिधि होंगे. जो भी निर्णय करना होगा बोर्ड करेगा. उन्होंने कहा कि वह स्थान तीर्थ स्थल ही बना रहेगा, पर्यटन स्थल का दर्जा वापस ले लिया गया है.

मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पहले दिन ही घोषणा कर दी थी सरकार जैन समाज के साथ है और इस बारे में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से भी वार्ता की थी. उन्होंने कहा कि उसी दिन से साफ था कि जैन समाज की भावनाओं को आहत नहीं होने देंगे, घोषणा आज हुई है. झारखंड सरकार ने जो किया सो किया, लेकिन उसका राजनीतिकरण करने का प्रयास किया गया.

उन्होंने माना कि जैन समाज के दबाव के चलते ही केंद्र सरकार ने अपने अधिकारों का प्रयोग किया. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह के मन में साफ है कि किसी भी स्थान की पवित्रता के साथ खिलवाड़ नहीं होगा. यह भी सोचना होगा 2019 के नोटिफिकेशन की बात 2023 में क्यों आ रही है.

गौरतलब है कि झारखंड में स्थित जैन धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थल श्री सम्मेद शिखर को अतिक्रमण मुक्त कराने और उसे शाकाहारी क्षेत्र घोषित करने की मांग को लेकर देश के कई शहरों में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. झारखंड के गिरिडीह जिले के मधुबन स्थित पारसनाथ पर्वत शिखर जैन धर्म के 24 में से 20 तीर्थंकरों की तपस्थली है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Jabalpur News: सम्मेद शिखर को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने पर जैन समाज ने किया विरोध प्रदर्शन, प्रतिष्ठान बंद कर निकाली रैली

एमपी हाईकोर्ट का राज्य सरकार को नोटिस: सरकारी जमीन पर सरदार पटेल की मूर्ति स्थापना, अनावरण में शामिल हुए झारखंड के राज्यपाल, केन्द्रीय मंत्री

ED की बड़ी कार्यवाही: झारखंड की निलंबित IAS पूजा सिंघल की 82.77 करोड़ की संपत्ति कुर्क

जबलपुर पाटलीपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन से कूदा आरोपी, झारखंड से महाराष्ट्र लेकर जा रही थी पुलिस

आसनसोल एक्सप्रेस से जीआरपी-आरपीएफ ने 13 नाबालिग बच्चों को बरामद किया, झारखंड से मुंबई काम कराने ले जा रहे 7 आरोपी गिरफ्तार

Leave a Reply