Guava Benefits: रोज खाएंगे अमरूद, तो हार्ट रहेगा हेल्दी

Guava Benefits: रोज खाएंगे अमरूद, तो हार्ट रहेगा हेल्दी

प्रेषित समय :11:41:01 AM / Fri, Jan 6th, 2023

अमरूद को इसके यूनिक स्वाद के लिए जाना जाता है. इसमें कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जैसे विटामिन सी, लाइकोपीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स आदि. यह न्यूट्रिएंट्स डायबिटीज को मैनेज करने, डाइजेस्टिव हेल्थ को सही रखने के साथ ही हार्ट प्रॉब्लम्स को दूर रखने के लिए भी फायदेमंद है. कई लोग अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल डायरिया के इलाज के लिए भी करते हैं. अमरूद खाने से शरीर में सोडियम और पोटैशियम का बैलेंस सुधरता है, जिससे ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन रेगुलेट रहता है. यह भी माना गया है कि अमरूद खाने से ट्राईग्लिसराइड्स और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है, जो हार्ट डिजीज का कारण बन सकते हैं. आइए जानें हार्ट प्रॉब्लम्स के अलावा अमरूद के अन्य क्या लाभ हैं. अमरूद खाने के बड़े फायदे 

इम्यूनिटी करे बूस्ट- मेडिकल न्यूज टुडेके अनुसार अमरूद न्यूट्रिशनल और हेल्दी फल है, जिसमें कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. अमरूद में विटामिन सी होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक है. अमरूद को खाने से सामान्य इंफेक्शंस और बीमारियों से बचाव होता है.

डायबिटीज से बचाव- अमरूद का लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है. इसके साथ ही इसमें फाइबर कंटेंट भी अधिक होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

प्रेग्नेंसी के दौरान फायदेमंद- अमरूद को सुपरफूड भी कहा जाता है, जिसमें कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसमें मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन बी9 शिशु के नर्वस सिस्टम को डेवेलप करने में फायदेमंद हैं और न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर से बचाव करते हैं. इसलिए अमरूद का सेवन प्रेग्नेंसी में करना बेनेफिशियल होता है.

स्ट्रेस से बचाव- ऐसा माना गया है कि अमरूद खाने से स्ट्रेस से बचाव हो सकता है. इस फल में मौजूद मैग्नेशियम मसल्स को रिलैक्स और दिमाग को शांत करता है.

वजन कम करने में मददगार- अमरूद में कैलोरीज कम और फाइबर अधिक मात्रा में होता है. इसे खाने से भूख कम होती है और मेटाबॉल्ज्म बूस्ट होता है. इस फल में शुगर कंटेंट भी अधिक होता है. इसलिए, इस फल को खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply