ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक का ऐलान: हॉकी वर्ल्ड कप जीतने वाले हर खिलाड़ी को मिलेंगे एक करोड़ रुपये

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक का ऐलान: हॉकी वर्ल्ड कप जीतने वाले हर खिलाड़ी को मिलेंगे एक करोड़ रुपये

प्रेषित समय :10:49:34 AM / Sat, Jan 7th, 2023

भुवनेश्वर. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप जीतने पर भारतीय टीम के हर खिलाड़ी एक करोड़ रुपये का पुरस्कार देने की गुरुवार (5 जनवरी) को घोषणा की. राउरकेला के दौरे पर आए पटनायक ने बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम परिसर में ‘विश्व कप गांव’ का भी उद्घाटन किया. विश्व कप गांव को रिकॉर्ड नौ महीने के अंदर तैयार किया गया है. इसमें हॉकी विश्व कप के स्तर के अनुरूप सभी सुविधाओं के साथ 225 कमरे हैं. विश्व कप गांव में आगामी हॉकी विश्व कप की टीमें और अधिकारी रहेंगे.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विश्व कप गांव में ठहरी राष्ट्रीय पुरुष हॉकी टीम से बातचीत की. पटनायक ने कहा, ”अगर हमारा देश विश्व कप जीतता है तो भारतीय टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये का ईनाम दिया जाएगा. मैं टीम इंडिया को शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि वे चैंपियन बनकर उभरें.”

खिलाड़ियों ने यहां हॉकी के लिए एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए ओडिशा सरकार की प्रशंसा की और मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया. इस मौके पर ओडिशा के खेल मंत्री टीके बेहरा, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की के साथ कई और अधिकारी मौजूद थे. बता दें कि इससे पहले हॉकी इंडिया ने भुवनेश्वर और राउरकेला में अगले महीने होने वाले एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप से पहले भारतीय टीम और सहयोगी स्टाफ की हौसलाअफजाई के लिये नकद पुरस्कारों का ऐलान किया था.

भारतीय टीम स्पेन के खिलाफ 13 जनवरी को पहला मैच खेलेगी. हॉकी इंडिया ने गोल्ड मेडल जीतने पर टीम के हर सदस्य को 25 लाख रुपये और सहयोगी स्टाफ को पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है. वहीं, सिल्वर मेडल जीतने पर खिलाड़ियों को 15-15 लाख रुपये और सहयोगी स्टाफ को तीन लाख रुपये दिये जाएंगे. ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपये और सहयोगी स्टाफ को दो लाख रुपये मिलेंगे. डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह को 13 जनवरी से ओडिशा में होने वाले एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप में 18 सदस्यीय भारतीय टीम का कप्तान चुना गया है. डिफेंडर अमित रोहिदास टीम के उपकप्तान होंगे.

टीम इस प्रकार है :

गोलकीपर : कृशन बी पाठक और पी आर श्रीजेश
डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, सुरेंदर कुमार, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह और नीलम संजीप सेस
मिडफील्डर : विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत सिंह , हार्दिक सिंह, नीलाकांता शर्मा, शमशेर सिंह और आकाशदीप सिंह
फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय, अभिषेक और सुखजीत सिंह
वैकल्पिक खिलाड़ी : राजकुमार पाल और जुगराज सिंह.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply