हॉट वॉटर शावर लेना है नुकसानदायक, हो सकती है स्किन ड्राई

हॉट वॉटर शावर लेना है नुकसानदायक, हो सकती है स्किन ड्राई

प्रेषित समय :11:10:13 AM / Sun, Jan 8th, 2023

आजकल हर जगह कड़ाके की ठंड पड़ रही है इस मौसम में बेड पर बैठे-बैठे चाय, कॉफी पीने के साथ-साथ हॉट वॉटर शावर लेने का अलग ही मजा है. सर्दियों के मौसम में हम सभी नहाने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपने इन दिनों नहाने के बाद बॉडी पर खुजली, स्क्रीन पर इर्रिटेशन, पिंपल्स और झड़ते बालों की समस्या को नोटिस किया है? दरअसल, सामान्य से ज्यादा गर्म पानी से नहाना सर्दी में राहत दिलाने के साथ-साथ नुकसानदायक भी साबित हो सकता है और कई तरह की स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स का कारण बन सकता है. अगर आप भी इस सर्दी के मौसम में हॉट वॉटर शावर का लुफ्त उठा रहे हैं तो इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी जान लीजिए. 

आंखों के मॉइश्चर को प्रभावित कर सकता है
गर्म पानी से नहाने पर आंखों में मौजूद मॉइश्चर प्रभावित हो सकता है, जिसके कारण आंखों में इचिंग प्रॉब्लम्स जैसे खुजली, ड्राइनेस, लाली का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपको ड्राई आइज की समस्या है, तो आपको गर्म पानी से बिल्कुल नहाना नहीं चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आंखों में ड्राइनेस की समस्या को दूर के लिए ठंडे पानी से नहाना काफी लाभदायक हो सकता है.

फर्टिलिटी पर नेगेटिव प्रभाव
यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन लगातार हॉट वॉटर शावर लेने से फर्टिलिटी प्रभावित हो सकती है. अगर आप कंसीव करना चाहते हैं तो आपको नहाते समय गर्म पानी से परहेज करना चाहिए. हर रोज गर्म पानी से नहाना पुरुषों की फर्टिलिटी और स्पर्म काउंट को प्रभावित कर सकता है.

बालों और स्किन के लिए नुकसानदायक
गर्म पानी बालों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि गर्म पानी बालों में मौजूद केराटिन सेल्स को कमजोर कर बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. इससे बाल पतले कमजोर और झड़ने शुरू हो जाते हैं. बालों के लिए गुनगुने पानी सबसे बेहतर बताया क्या है. गर्म पानी से मुंह धोना भी सही नहीं है, क्योंकि यह स्किन की प्रोटेक्टिंग लेयर को प्रभावित कर स्किन को ड्राई कर सकता है और पिंपल्स का कारण बन सकता है.

स्किन संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं
हॉट वॉटर शावर लेने से स्किन ड्राई हो जाती है, जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आपने अक्सर नोटिस किया होगा गर्म पानी से नहाने पर स्किन में खुजली, रेडनेस, ड्राइनेस और इरिटेशन महसूस होने लगती है. तेज गर्म पानी से नहाना नहीं चाहिए. आप ठंड में नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply