रिलेशन में महसूस कर रहे हैं अकेलापन, जानिए वजह

रिलेशन में महसूस कर रहे हैं अकेलापन, जानिए वजह

प्रेषित समय :11:04:34 AM / Sun, Jan 8th, 2023

अगर आप एक रिलेशनशिप में हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास एक ऐसा साथी है जिसके साथ आप अपना सुख-दुःख और हर इमोशन बांट सकते हैं. एक दूसरे के साथ से हम अकेलापन महसूस नहीं करते. लेकिन, कई बार रिश्ते में इमोशनल अटैचमेंट कम होने लगती है. जिससे रिश्ते में दूरी आने लगती है और फीलिंग्स भी बदलने लगती हैं. इससे हम अपने पार्टनर के साथ होते हुए भी अकेला महसूस करते हैं. इससे न केवल रिश्ता खराब हो जाता है बल्कि कई लोग डिप्रेशन में भी आ सकते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो सबसे पहले इसके कारणों के बारे में जानना जरूरी है, ताकि आप अपने रिश्ते को फिर से सामान्य बना सकें. आइए जानें रिलेशनशिप में अकेलापन महसूस होने के कारणों के बारे में. वैरी वेल माइंडके अनुसार अकेलापन एक नेगेटिव स्टेट है, जिसमें हम डिस्कम्फर्ट या सोशल पेन का अनुभव करते हैं. इसमें हम अकेला, खालीपन और अनवांटेड महसूस कर सकते हैं. रिलेशनशिप में अकेलापन महसूस के कारण इस प्रकार हैं:

पुअर कम्यूनिकेशन- कम्यूनिकेशन हर रिलेशन के लिए जरूरी है. इससे कपल एक दूसरे को सुन और समझ पाते हैं. लेकिन, कम्यूनिकेशन का भी एक सही और गलत तरीका होता है. दोनों पार्टनर्स के बीच अग्रेसिव और विवादपूर्ण कम्यूनिकेशन के कारण अकेलापन महसूस हो सकता है.

डिस्टेंस और फिजिकल सेपरेशन- जब एक पार्टनर किसी भी कारण से अधिक समय तक दूसरे से दूर रहता है, तो यह फिजिकल सेपरेशन एक या दोनों पार्टनर्स में अकेलेपन का कारण बन सकती है.

इंटिमेसी प्रॉब्लम- कुछ रिलेशनशिप अपना स्पार्क खो देते हैं. अगर आप कनेक्शन और अफेक्शन में कमी महसूस करते हैं, तो यह अकेलेपन का एक बड़ा कारण हो सकता है. कपल के बीच में इंटिमेसी कनेक्टेड रहने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है. कनेक्शन के बिना आप अकेलापन अनुभव कर सकते हैं.

हेल्थ प्रॉब्लम्स- रिलेशनशिप में अकेलेपन की फीलिंग तब भी आ सकती है जब आपका पार्टनर किसी गंभीर बीमारी का सामना कर रहा हो या हॉस्पिटलाइज हो.

फिजिकल या इमोशनल अब्यूज- रिश्ते में किसी भी तरह का अब्यूज भी अकेलेपन का कारण बन सकता है. इससे डिप्रेशन या इंजरी भी हो सकती है. अगर आपके साथ किसी भी तरह का अब्यूज हो रहा हो या हुआ हो, तो डॉक्टर, काउंसलर या थेरेपिस्ट से इस बारे में बात करें.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply