कसोल के आसपास घूमने के लिए ये हैं बेस्‍ट डेस्टिनेशंस

कसोल के आसपास घूमने के लिए ये हैं बेस्‍ट डेस्टिनेशंस

प्रेषित समय :11:20:59 AM / Tue, Jan 10th, 2023

साल की शुरुआत आप हिमाचल के कसोल क्षेत्र से कर सकते हैं. यहां हर साल देश-विदेश से लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं और घूमने-फिरने का मजा लेते हैं. अगर आप यहां घूमने का प्‍लान बनाएं तो बेहतर होगा कि इसके आसपास की जगहों को भी एक्‍सप्‍लोर करने का वक्‍त निकालें. यहां हम आपको बता दें कि कसोल के आसपास कई ऐसी जगहें हैं, जो आपके ट्रिप का आनंद दोगुना कर सकते हैं. इनमें मलाणा गांव, खीर गंगा, तोश गांव, तीर्थन घाटी, पार्वती नदी, मणिकरण साहिब, मून डांस कैफे, पुलगा गांव जैसी जगहें शामिल हैं. आइए आज हम आपको यहां के आसपास के कुछ खास जगहों के बारे में जानकारी देते हैं. कसोल के आसपास घूमने की जगहें

मणिकरण
अगर आप पहाड़ों के बीच आध्यात्मिक ज्ञान पसंद करते हैं तो आपके लिए मणिकरण आदर्श तीर्थ स्थल है. कहते हैं कि यहां के मणिकरण साहिब गुरुद्वारा में गुरु नानकदेव आए थे और इस वजह से भी यहां इस जगह का काफी महत्‍व है. ये जगह कसोल से केवल 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

मलाणा
अगर आप एडवेंचर पसंद करते हैं तो मलाणा की यात्रा जरूर करें. यह गांव काफी प्राचीन है जो पार्वती घाटी के किनारे बसा है. यह गांव अद्भुत देव टिब्बा और चंद्रखानी पहाड़ों से घिरा है. यह जगह कसोल से करीब 19 किलोमीटर की दूरी पर है.

तोश गांव
तोश गांव कसोल से करीब 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो तोश नदी के किनारे बसा है. कहते हैं कि इस गांव की संस्कृति में हिप्पी कल्‍चर बसा है. बेफ्रिक स्‍वभाव वाले इस कल्‍चर में बसा यह गांव नेचुरल ब्‍यूटी के लिए सैलानियों में काफी प्रचलित है.

खीर गंगा
अगर आप कसोल घूमने जा रहे हैं तो यहां की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है खीर गंगा. यहां की हरी-भरी पहाड़ियां और नीला आकाश मनोरम सुंदरता को दर्शाता है. कसोल के सबसे आसान ट्रेकिंग रूट के रूप में भी इसे जाना जाता है. इस जगह को लेकर मान्‍यता है कि यह शिव की भूमि है जहां से जुड़ी कई पौराणिक कहानियां आपको सुनने को मिलेंगी. बता दें कि कसोल से खीर गंगा की दूरी महज 2 किलोमीटर ही है.

नैना भगवती मंदिर
पार्वती नदी पर बसा ये पौराणिक नैना भग‍वती मंदिर हिन्‍दू धर्म के अनुयायियों में काफी प्रचलित है. लकड़ी से बना ये मंदिर बौद्ध मौन्‍स्‍ट्री जैसा दूर से नजर आती है. यह हॉट वाटर स्प्रिंग के रास्‍ते में दिखता है, जहां आप आध्‍यात्‍म और नेचर को करीब महसूस कर सकते हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply