E-Scooter : स्टैंड की जरूरत नहीं, खुद बना लेता है बैलेंस

E-Scooter : स्टैंड की जरूरत नहीं, खुद बना लेता है बैलेंस

प्रेषित समय :08:59:53 AM / Tue, Jan 10th, 2023

नई दिल्ली. मुंबई स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ब्रांड लिगर मोबिलिटी ने घोषणा की है कि वह ऑटो एक्सपो 2023 में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करेगी. इंडिया का पहला सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा. मतलब ये है कि यह स्कूटर बिना किसी साइड या सेंटर स्टैंड के अपने आप बैलेंस हो सकता है अथवा खड़ा रह सकताहै. स्कूटर की यह खूबी इस सेगमेंट में गेमचेंजर साबित हो सकती है. भारतीय ग्राहकों के लिए यह बिल्कुल नया अनुभव होगा.

इस स्कूटर के बारे में ज्यादा जानकारी अभी सामने नहीं आई है. ऑफिशियल इमेज से पता चलता है कि ई-स्कूटर को एक एलईडी हेडलाइट यूनिट के साथ एक नियो-रेट्रो स्टाइल मिलता है जो आयरन मैन के आर्क रिएक्टर जैसा दिखता है. है न कूल ?

स्कूटर में सेल्फ-बैलेंसिंग बोर्ड्स का इस्तेमाल किया गया है जिसके फ्रेम्स सेंटर में लगातार सक्रिय रहते हैं. इलेक्ट्रिक मोटर और सेंसर जो स्पीड और स्कूटर के झुकाव के एंगल्स को सेंस कर लेते हैं, इन सेंसर का इस्तेमाल दोनों पहियों में किया जाता है.. जाइरोस्कोप पहियों में झुकाव सेंसर से डेटा प्राप्त करते हैं और बोर्ड को हर समय अप-राइट यानी सीधा रखते हुए इसे लॉजिक बोर्ड में रिले करते हैं. कंपनी का दावा है कि “ऑटो-बैलेंसिंग तकनीक एक बिल्कुल नया राइडिंग एक्सपीरियंस प्रदान करने वाली फर्स्ट इन सेगमेंट फीचर्स से लैस है.”

सेल्फ-बैलेंसिंग लिगर इलेक्ट्रिक स्कूटर आधुनिक फीचर्स और तकनीक के साथ रेट्रो स्टाइल के साथ आता है. स्कूटर की ओवरऑल स्टाइलिंग क्लासिक वेस्पा और यामाहा फ़सिनो से काफी हद तक मिलती नजर आती है. स्कूटर के फ्रंट में फ्रंट एप्रन पर लगे डेल्टा के आकार के एलईडी हेडलैंप को फिट किया गया है. साथ ही टॉप फेयरिंग पर क्षैतिज रूप से लगाई गई एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट भी दी गई है. गोल आकार के एलईडी टर्न इंडिकेटर्स फ्रंट काउल पर लगे हैं.

इलेक्ट्रिक स्कूटर एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक एलईडी टेल-लाइट, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, चौड़ी सीट, एलॉय व्हील आदि के साथ आता है. टीज़र में स्कूटर मैट रेड में समाप्त होता है. ब्रेकिंग के लिए स्कूटर के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply