सेना-नौसेना के लिए 4276 करोड़ रुपये के खरीदे जाएंगे हथियार, रक्षा मंत्रालय ने प्रस्तावों को दी मंजूरी

सेना-नौसेना के लिए 4276 करोड़ रुपये के खरीदे जाएंगे हथियार, रक्षा मंत्रालय ने प्रस्तावों को दी मंजूरी

प्रेषित समय :21:25:12 PM / Tue, Jan 10th, 2023

नई दिल्ली. चीन से उग्र हुए तनाव के बीच सेना और सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. रक्षा अधिग्रहण परिषद ने तीन पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों के लिए मंजूरी दी है. रक्षा मंत्रालय ने इसके बारे में जानकारी दी है.

मंत्रालय ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक हुई. इस दौरान भारतीय सेना के दो और भारतीय नौसेना के लिए एक पूंजी अधिग्रहण प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. इन तीनों पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों की कीमत 4,276 करोड़ रुपये मूल्य है. इस राशि से को दुश्मन के विमानों को मार गिराने के लिए स्वदेशी हेलिना एंटी-टैंक मिसाइल और वायु रक्षा प्रणाली विकसित करने की योजना है.

रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक, इन तीन प्रस्तावों में दो भारतीय सेना और एक भारतीय नौसेना का है. ये प्रस्ताव भारतीय-आईडीडीएम श्रेणी के तहत हैं. डीएसी ने हेलिना एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, लॉन्चर और संबंधित सहायक उपकरण की खरीद के लिए एओएन को मंजूरी दी है. इन उपकरणों से उन्नत हल्के हेलीकाप्टर को लैस किया जाएगा. यह मिसाइल दुश्मन के खतरे का मुकाबला करने के लिए ALH के शस्त्रीकरण का एक अनिवार्य हिस्सा है. रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इसके शामिल होने से भारतीय सेना की आक्रामक क्षमता मजबूत होगी. इसके अलावा रक्षा अधिग्रहण परिषद ने डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए वीएसहोराड (आईआर होमिंग) मिसाइल प्रणाली की खरीद के लिए मंजूरी दी है.

मंत्रालय ने कहा है कि उत्तरी सीमाओं पर हाल में हुए घटनाक्रमों को ध्यान में रखते हुए प्रभावी वायु रक्षा (एडी) हथियार प्रणालियों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. VSHORAD हथियार ऊबड़-खाबड़ इलाकों और समुद्री क्षेत्र में तेजी से तैनात की जा सकती हैं.

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) द्वारा नौसेना के लिए भी एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. इसके तहत भारतीय नौसेना के लिए शिवालिक वर्ग के जहाजों और अगली पीढ़ी के मिसाइल वेसल्स (एनजीएमवी) के लिए ब्रह्मोस लॉन्चर और फायर कंट्रोल सिस्टम (एफसीएस) की खरीद की जाएगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब भारत की प्राइवेट कंपनियां भी बना सकेंगी सेना के लिए हेलीकॉप्टर, रक्षा मंत्रालय से जल्द मिलेगी अनुमति

रक्षा मंत्रालय सख्त, कहा- किसी भी सूरत में वापिस नहीं होगी अग्निपथ स्कीम, विरोध करने वालों के लिए सेना में एंट्री नहीं

केंद्र सरकार की बड़ी घोषणा: रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण

रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला: निजी कंपनियों से हथियार खरीदने के लिए रखा 25% बजट

देश में 21 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी, पार्टनरशिप मोड में होंगे स्थापित

Leave a Reply