चम्मच के बजाय हाथों से खाना होता है ज्यादा फायदेमंद

चम्मच के बजाय हाथों से खाना होता है ज्यादा फायदेमंद

प्रेषित समय :11:19:02 AM / Wed, Jan 11th, 2023

लोग चम्मच या फोर्क आदि से खाने में अधिक आसानी महसूस करते हैं. लेकिन, हाथों से भोजन करने के कई फायदे हैं. आयुर्वेद के अनुसार भी हाथों से खाना खाना बेहद फायदेमंद है. जब हम पांचों फिंगरटिप्स से भोजन को टच करते हैं, तो यह पंच तत्वों (पृथ्वी, पानी, अग्नि, वायु, आकाश) को जागृत करता है, जिससे हम जिस भोजन को ग्रहण कर रहे होते हैं उसके स्वाद, टेक्सचर और स्मेल को लेकर अधिक अवगत होते हैं. इस तरह हम न केवल अपनी फिजिकल बॉडी बल्कि अपनी आत्मा और मन को भी फीड कर रहे होते हैं हैं. आइए जानें इन फायदों के बारे में.

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ें- हाथों से खाना खाना ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए मदद करने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है. इसमें जब आप दाल और रोटी को हाथों से मिक्स कर के बाइट बनाते हैं, तो इससे जॉइंट्स और उंगली का इस्तेमाल होता है और हाथ की एक्सरसाइज होती है.

डाइजेशन रहे सही- हमारे हाथ, पेट और इंटेस्टाइन बैक्टीरिया का एक घर होते हैं, जो डिजीज से बचाव करते हैं. हाथों से खाने से यह बैक्टेरिया शरीर में एंटर करते हैं और डाइजेस्टिव सिस्टम को हार्मफुल बैक्टेरिया से बचाते हैं. लेकिन, खाना खाने से पहले हाथों को अच्छे से धो लें.

ओवरईटिंग से बचाव- हाथों से खाना धीरे-धीरे खाया जाता है, जिससे हमें जल्दी ही पेट भरा हुआ लगता है. इससे हम ओवरईटिंग से बच जाते हैं और हमारा वजन नहीं बढ़ता है.

टाइप 2 डायबिटीज- रिसर्च यह भी बताती हैं कि डायबिटिक रोगियों के लिए हाथों से खाना बहुत बेहतर है. ऐसा माना जाता है कि डायबिटीज के रोगियों का बहुत जल्दी खाना इस समस्या का कारण हो सकता है. जल्दी खाने से ब्लड शुगर की मात्रा शरीर में बढ़ सकती है जिससे टाइप 2  डायबिटीज का जोखिम भी बढ़ता है. जैसा कि पहले बताया गया है कि हाथों से खाना खाते हुए इसे धीरे-धीरे खाया जाता है. जिससे टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply