पाकिस्तान के हालात बदतर: बढ़ी महंगाई, एक बोरी आटे की कीमत 3500 रुपये तक पहुंची

पाकिस्तान के हालात बदतर: बढ़ी महंगाई, एक बोरी आटे की कीमत 3500 रुपये तक पहुंची

प्रेषित समय :10:01:50 AM / Wed, Jan 11th, 2023

लाहौर. पाकिस्तान में हालात इतने बदतर हैं कि वहां की आवाम घर में एक वक्त की रोटी तक का जुगाड़ नहीं कर पा रही है. इसकी वजह मुल्क में गेहूं की भारी कमी होना है, जिसकी वजह से अनाज के साथ-साथ आटे के दाम भी बेहताशा बढ़े हैं. पाकिस्तान में पंजाब का इलाका गेहूं की खेती का गढ़ है और अब जब उसकी कमी हो गई है, तो आटा की किल्लत भी अपने चरम पर है.

पाकिस्तान में आटा का दाम इन दिनों 140 रुपये से 160 रुपये (पाकिस्तानी रुपया) प्रति किलो तक पहुंच गया है. पेशावर और इस्लामाबाद जैसे शहरों में 10 किलो आटा का बैग 1500 रुपये और 20 किलो का बैग 3500 रुपये में मिल रहा है. गेहूं उपज में आगे रहने के बावजूद पाकिस्तान के पंजाब प्रांत भी आटा महंगा बिक रहा है. यहां मिल मालिकों ने आटा का दाम 160 रुपये प्रति किलो तक बढ़ा दिया है.

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में 20 किलो आटा की बोरी 3,100 रुपये तक मिल रही है. पाकिस्तान में सरकार आटा और गेहूं के दाम नियंत्रित रखने में विफल रही है. हालात ये हैं कि आटा खरीदने को लेकर कई जगहों पर लोगों के बीच झड़प और दंगा-फसाद करने तक की खबरें आई हैं.

हालांकि पाकिस्तान में आटा ही नहीं, प्याज भी रुला रही है. यहां पिछले साल एक किलो प्याज का दाम 36.70 रुपये था. अब ये बढ़कर 220.40 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है. जबकि डीजल की कीमतें 61 प्रतिशत और पेट्रोल की 48 प्रतिशत बढ़ चुकी है. चना दाल का भाव 150 रुपये किलो से बढ़कर 228.40 रुपये किलो. तो 800 ग्राम नमक का पैकेट 33 रुपये की बजाय अब 49 रुपये का हो गया है. इतना ही नहीं बासमती चावल का भाव 100 रुपये की बजाय अब 147 रुपये प्रति किलो हो गया है.

आटा की दुकानों पर भगदड़ की खबरें भी आई हैं. खैबर पख्तूनख्वा, सिंध और बलूचिस्तान प्रांतों में हालात ज्यादा बुरे हैं. सब्सिडी पर आटा खरीदने के लिए लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं. लोग कई-कई घंटे लाइनों में लगकर मुश्किल से आटा की बोरी हासिल कर पा रहे हैं. इतना ही नहीं बाजार में आटे की सप्लाई घट गई है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक खबर में कहा गया है कि लोगों को आटा बांटने वाली गाड़ी की सुरक्षा में सशस्त्र गार्ड मौजूद हैं. बाजार में मिनी ट्रक और वैन की कतारें हैं, जिससे भारी जाम की स्थिति है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply