जिम या पार्क नहीं घर पर ही कर सकते हैं 5 एरोबिक एक्सरसाइज

जिम या पार्क नहीं घर पर ही कर सकते हैं 5 एरोबिक एक्सरसाइज

प्रेषित समय :09:11:23 AM / Fri, Jan 13th, 2023

कई बार लोग शारीरिक स्वास्थ्य पर तो ध्यान देते हैं लेकिन मानसिक स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं और यह गलती पूरी हेल्थ को प्रभावित करती है. शारीरिक स्वास्थ्य जहां हमारी कार्य क्षमता को बढ़ाता है वहीं मेंटल हेल्थ हमें हैप्पी और स्ट्रेस फ्री लाइफ देती है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए यह जानना जरूरी है कि आपको कौन सी एक्सरसाइज करना चाहिए और उसकी आपको कितनी जरूरत है. आपके लिए एरोबिक एक्सरसाइज बेहतर हैं. इस तरह की एक्सरसाइज आपकी फिजिकल हेल्थ के साथ साथ मेंटल हेल्थ की भी हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकती हैं. कई शोध में यह पता चल चुका है कि एरोबिक एक्सरसाइज के हल्के स्टेप्स हल्के अवसाद और एंग्जायटी को कम करने में भी कारगर होते हैं. शिल्पा शेट्टी जैसी कई स्टार एक्ट्रेसेस भी अपनी फिटनेस के लिए एरोबिक एक्सरसाइज को डेली रूटीन में फॉलो करती है. आइए जानते हैं कि मेंटल हेल्थ के लिए कौन कौन सी एरोबिक एक्सरसाइज करना फायदेमंद होगा…

ट्रेडमिल
एरोबिक एक्सरसाइज के तौर पर ट्रेडमिल का उपयोग जमकर होता है. यह बॉडी की फिटनेस को बनाए रखने के साथ साथ वजन घटाने के लिए बेस्ट है. इस भागमभाग जिंदगी में हर किसी के पास जिम जानें या फिर पार्क में जाकर टहलने का समय नहीं है ऐसे में अगर आप घर पर ही ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर जॉगिंग और रनिंग करते हैं तो यह आपको अच्छी फिटनेस पाने में मदद करेगा. इससे वेट तो कम होता ही साथी ही इससे स्टैमना बढ़ता है और हार्ट भी मजबूत होता है.

स्वीमिंग
स्वीमिंग करने को भी एरोबिक एक्सरसाइ ही माना जाता है. अगर आप दिल की सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं तो स्वीमिंग से बेस्ट ऑप्शन कुछ नहीं हो सकता है. इसके साथ ही स्वीमिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है क्योंकि इससे ब्लड को सही तरीके से पंप करने में मदद मिलती है. स्वीमिंग मेंटल हेल्थ को फिट रखने में कारगर है.

रनिंग
रनिंग एक ऐसी रोबिक एक्सरसाइज है जो आपके पूरे शरीर पर असर डालती है. इसकी मदद से आप कैलोरी बर्न करके अपने बढ़े हुए वेट को तेजी से कम कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज के माध्यम से आप तेजी से सांस लेते हैं जिससे फेफड़ों को मजबूत करने में मदद मिलती है. शोध में यह पता चला है कि रनिंग के दौरान अक्सर लोग पॉजिटिव थॉट रखते हैं जिससे आप स्ट्रेस फ्री फील करते हैं.

साइकिल चलाना
साइकिल चलाना भी एक प्रकार की एरोबिक एक्सरसाइज है. इसका एक सबसे बड़ा फायदा है कि अगर घर से बाहर ज्यादा दूर नहीं जाना चाहते तो इसे आराम से पास के मैदान में भी कर सकते हैं. साइकिलिंग से पीठ, कूल्हे, घुटने और टखनों को मजबूत करने में मदद मिलती है और साथी ही यह आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है. इससे हार्ट में भी फायदा मिलता है.

एरोबिक डांस
अगर आप ज्यादा फिजिकल मेहनत नहीं करना चाहते तो एरोबिक डांस आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. इसमें आप मौज मस्ती के साथ साथ फिजिकल और मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करते हैं. इसमें तेजी से कैलोरी बर्न होती है और साथ ही मांसपेशियों की ताकत को भी बढ़ावा मिलता है. एरोबिक डांस के जरिए आप शरीर के ज्यादातर पार्ट को फिट रख सकते हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply