मेड इन इंडिया की धमक: पाक का यह खास दोस्त देश हुआ मुरीद, सेना को मजबूत करने के लिए खरीदे इतने आर्मी ट्रक

मेड इन इंडिया की धमक: पाक का यह खास दोस्त देश हुआ मुरीद, सेना को मजबूत करने के लिए खरीदे इतने आर्मी ट्रक

प्रेषित समय :15:37:19 PM / Fri, Jan 13th, 2023

नई दिल्ली. पाकिस्तान में आर्थिक संकट के बीच पड़ोसी मुल्क के लिए एक और बुरी खबर है. पाकिस्तान के करीबी कहे जाने वाले मोरक्को ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों के साथ-साथ रक्षा सौदों को बढ़ावा देने का फैसला किया है. उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को की शाही सशस्त्र सेना अब मेड इन इंडिया ट्रकों का इस्तेमाल करेगी. मोरक्को ने भारत की कंपनी टाटा द्वारा निर्मित 92 छह पहियों वाले सैन्य ट्रकों को खरीदने का फैसला किया है.

इन ट्रकों का निर्माण टाटा एडवांस्ड सिस्टम ने किया है. इंडियन डिफेंस रिसर्च विंग (आईडीआरडबलू) ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. टाटा निर्मित सैन्य ट्रकों को खरीदने और भारत के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के मोरक्को के फैसले से पाकिस्तान को झटका लग सकता है, जिसने हाल ही में फीफा विश्व कप के दौरान वैश्विक फुटबॉल पावर हाउस पुर्तगाल पर अरब देश की जीत को इस्लाम की जीत बताया था.

आईडीआरडबलू ने सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर

आईडीआरडबलू ने सोशल मीडिया पर 92 एलपीटीए 244 छह पहियों वाले ट्रकों की तस्वीरें शेयर कीं, जो भारत के पीपावाव के पश्चिमी तट बंदरगाह से मोरक्को को निर्यात किए जाने के लिए तैयार हैं.

मिलिट्री अफ्रीका वेबसाइट ट्रकों की विशेषताओं का वर्णन करती है, जिसमें कहा गया है कि उन्हें बख्तरबंद वाहनों में परिवर्तित किया जा सकता है और विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. मोरक्को द्वारा भारत से सैन्य ट्रकों की खरीद अत्याधुनिक उपकरणों के साथ अपनी सेना को मजबूत करने और उन्नत करने के लिए हथियारों की खरीद में विविधता लाने के देश के प्रयासों का हिस्सा है.

अमेरिका और इजरायल के साथ भी संबंध मजबूत कर रहा मोरक्को

मोरक्को संयुक्त राज्य अमेरिका और इजरायल के साथ संबंध मजबूत कर रहा है. मोरक्को संयुक्त राज्य अमेरिका और इजरायल समेत दुनिया के कुछ सबसे शक्तिशाली सेनाओं वाले देशों के साथ सैन्य सहयोग को प्राथमिकता देता है. बता दें कि दिसंबर 2022 में अमेरिकी कंपनी  L3Harris Technologies ने अफ्रीकी देश के एफ-16 लड़ाकू विमान की मारक क्षमता को बढ़ाने के लिए स्मार्ट हथियार रिलीज सिस्टम प्रदान करने के लिए मोरक्को के साथ 29 मिलियन अमरीकी डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईएमएफ ने खोली प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की पोल, दुनिया के सामने फिर शर्मिंदा हुआ पाकिस्तान

पाकिस्तान में महंगाई से मचा हाहाकार, आटा 160 रु, मटन 1800, तेल 580 रु लीटर

दिल्ली, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आया भूकंप, लोगों ने महसूस किए तेज झटके

पंजाब के गुरदासपुर सेक्टर में बीएसएफ ने मार गिराया पाकिस्तानी घुसपैठिया

भारत-पाकिस्तान ने परमाणु ठिकानों की लिस्ट शेयर की, पाक की जेलों में 705 भारतीय बंद

Leave a Reply