हिमाचल: बर्फबारी के बाद मनाली में उमड़े सैलानी, 3 हाईवे समेत 267 सड़कें बंद, जनजीवन अस्त-व्यस्त

हिमाचल: बर्फबारी के बाद मनाली में उमड़े सैलानी, 3 हाईवे समेत 267 सड़कें बंद, जनजीवन अस्त-व्यस्त

प्रेषित समय :09:03:36 AM / Sun, Jan 15th, 2023

मनाली. हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद अब मौसम साफ हो गया है, लेकिन अब दुश्वारियां शुरू हो गई हैं. सूबे में कई सड़कें बर्फबारी के चलते बंद हैं और जनजीवन अस्तव्यस्त है. जानकारी के अनुसार बर्फबारी के चलते सूबे में 267 सड़कें बंद हैं. साथ ही तीन नेशनल हाईवे पर भी आवाजाही रुक गई है. लेह मनाली हाईवे आम लोगों के लिए बंद है. वहीं, 1 से 14 जनवरी तक प्राकृतिक आपदा से हिमाचल में 32 लोगों ने जान गंवाई है. इनमें से 23 लोगों की सड़क दुर्घटना में मौत हुई है. फिलहाल, प्रदेश में 172 ट्रांसफार्मर और 9 पेयजल योजनाएं बंद हैं.

उधर, पर्यटन नगरी मनाली इन दिनों किसी जन्नत से कम नहीं लग रही है. सफेद मोटी चादर और चांदी से चमकते पहाड़ इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं. बीते दिन मनाली में जमकर बर्फबारी हुई थी. मनाली शहर में भी हिमपात होने से टूरिस्ट काफी खुश नजर आए. ऐसे में मनाली सहित इसके आसपास के पर्यटन स्थल पर पर्यटकों की खासी भीड़ देखने को मिल रही है. मनाली के सोलांग नाला में टूरिस्ट जमकर मस्ती कर रहे हैं.

शनिवार को मनाली-कुल्लू लेफ्ट बैंक पर बस सेवा ठप हो गई है और राइट बैंक में भी सुबह 11 बजे तक बसें नहीं चल पाईं. 17 मील के पास हाईवे बर्फबारी के चलते बंद हो गया था और यहां पर लंबा जाम लग गया था. हिमाचल प्रदेश में 17 जनवरी तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है और फिर 18 जनवरी से दोबारा बारिश-बर्फबारी के आसार हैं. बर्फबारी से प्रदेश में शीतलहर बढ़ गई है. इससे पहले, शनिवार को शिमला-ठियोग राष्ट्रीय राजमार्ग, ठियोग-रामपुर और ठियोग-रोहड़ू राजमार्ग दोपहर एक बजे तक ठप रहा.

शनिवार को लाहौल-स्पीति में 177, कुल्लू में 42, शिमला में 30, मंडी में 17, किन्नौर में पांच, चंबा में 3 और कांगड़ा में दो सड़कों पर आवाजाही ठप रही. कुल्लू में 126, शिमला में 28, चंबा में 10 और मंडी में आठ बिजली ट्रांसफार्मर बंद रहे.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply