Jabalpur: RPF में आरक्षकों की भर्ती का फेक न्यूज प्रसारित करने वालों को पकडऩे में मिली कामयाबी, गया से 2 गिरफ्तार

Jabalpur: RPF में आरक्षकों की भर्ती का फेक न्यूज प्रसारित करने वालों को पकडऩे में मिली कामयाबी, गया से 2 गिरफ्तार

प्रेषित समय :18:59:14 PM / Mon, Jan 16th, 2023

जबलपुर. आरपीएफ में आरक्षक के पद पर 19800 पदों पर भर्ती निकलने की फेक न्यूज इंटरनेट के माध्यम से तथा अलग-अलग सोशल मीडिया साइटस् में विज्ञापन जारी कर पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को भ्रमित करके वसूली करने वालों पर जबलपुर आरपीएफ की आईटी सेल ने लगाम कसते हुए बिहार के गया से दो को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है.

अलग-अलग माध्यमों से रेल प्रशासन को इस फेक न्यूज के संबंध में जानकारी मिल रही थीं. इसका तुरंत संज्ञान लेते हुए रेल प्रशासन ने इस तरह की कोई वैकेंसी नहीं निकलने का खण्डन भी जारी किया था. साथ ही फर्जी विज्ञापन की जांच पड़ताल व्यापक स्तर पर शुरू की गई. परिणामस्वरूप रेल सुरक्षा बल आईटी सेल जबलपुर को बड़ी कामयाबी हासिल हुई और गैंग का भंडाफोड़ करने में आरपीएफ जबलपुर के आईटी सेल ने जानकारियां साझा की और अंतत: 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा सका. जहां उनके विरूद्ध अपराध क्रमांक 26/2023 धारा अंतर्गत 406, 419 ,420, 120 बी आईपीसी और 67 बी आईटी एक्ट के तहत मामला पंजीकृत किया गया.

वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त, रेल सुरक्षा बल, जबलपुर अरूण त्रिपाठी के मार्गदर्शन में आईटी सेल जबलपुर प्रभारी दीपेश मिश्रा एवं अभिषेक कुशवाहा द्वारा इस पर जांच प्रारंभ की गई. सोशल मीडिया में चल रहे विज्ञापन से प्राप्त लिंक में एक वॉट्सअप ग्रुप Govt.Job center एवं टेलीग्राम ग्रुप Education ki duniya का संचालक/एडमिन जिसमें आरपीएफ कांस्टेबल की कुल 19,800 भर्ती का फर्जी विज्ञापन प्रकाशित कर दो संदिग्ध मोबाइल नम्बरों से छात्रों में भ्रम फैलाकर गुमराह किया जा रहा था.

आरोपियों द्वारा फर्जी विज्ञापन लिंक, वाट्सएप ग्रुप  एवं टेलीग्राम ग्रुप को इस तरह डिजाइन किया था कि जब भी कोई जिज्ञासु छात्र इनको खोल कर देखता था तो इनके क्यूआर बढते और उसके बदले में उनको वेबसाइटों से आर्थिक लाभ मिलता था.  उक्त सूचना की सत्यता की जांच हेतु आईटी सेल जबलपुर द्वारा समस्त डिटेल आरपीएफ पोस्ट गया भेजी गई, मोबाइल संख्या को जिला पुलिस प्रशासन साइबर सेल से टावर लोकेशन प्राप्त किया गया, टावर लोकेशन को आधार बनाकर आरपीएफ गया एवं सीआईबी गया की संयुक्त टीम ने थाना वजीरगंज को सूचित करते हुए ग्राम-तिलोरा, थाना-वजीरगंज, जिला गया पहुंच कर दिए गए पतों पर छापेमारी की गई, छापेमारी के दौरान घर के एक कमरे में दो व्यक्ति मोबाइल व लैपटॉप पर काम करते मिले.

पूछताछ करने पर दोनों व्यक्तियों का नाम कुन्दन कुमार, उम्र करीब 21 वर्ष, पिता रविन्द्र प्रसाद, दूसरे का नाम सोनू कुमार, उम्र करीब 22 वर्ष, पिता उपेन्द्र प्रसाद, दोनों ग्राम-तिलोरा, पोस्ट-तुंगी, थाना-वजीरगजं, जिला-गया बताया. उक्त दोनों व्यक्तियों के कब्जे से बरामद मोबाइल और लैपटॉप को चेक करने पर उक्त दोनों व्यक्तियों द्वारा बनाए गए व्हाट्सएप, टेलीग्राम और वेबसाइट के माध्यम से RPF Constable New Bharti 2023 का फर्जी विज्ञापन पोस्ट किया हुआ पाया गया तथा टेलीग्राम एप को चेक करने पर चैनल Education ki duniya का प्रोमोटर तथा एडमिन पाया गया, जिसके संबंध में पूछने पर उन दोनों के द्वारा बताया गया कि इस वेबसाइट के माध्यम से अपने क्यूआर को बढ़ाकर अमेरिकन डॉलर में पैसे कमाते हैं और इस तरह के फर्जी विज्ञापन से क्यूआर ज्यादा देर तक वेबसाइट पर रुकते हैं, जिससे हमें अधिक डॉलर में पैसे मिलता हैं. यह काम हम लोग वर्ष 2019 से कर रहे हैं. उक्त दोनों व्यक्तियों को भर्ती विज्ञापन की सत्यता की जांच किए बिना सदोष लाभ हेतु भर्ती विज्ञापन प्रकाशित किए जाने का अपराध बनने पर थाना वजीरगंज गया को अग्रिम कार्रवाई हेतु सुपुर्द किया गया, जहां उनके विरुद्ध अपराध पंजीकृत किया गया. मामले की जांच वजीरगंज थाना, जिला-गया (बिहार) द्वारा की जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

NHAI जबलपुर - दमोह-हीरापुर-ओरछा मार्ग चौड़ीकरण का डीपीआर कम्पलीट, नरसिंहगढ़, बटियागढ़ सहित यहां बनेंगे बॉयपास

जबलपुर : हत्या के मामले में फरार दो इनामी आरोपी गिरफ्तार, युवक को मारकर रेलवे लाइन के पास फेंका था

जबलपुर में सांसद खेल महोत्सव : 34 सौ बच्चों ने चलाई 5 किलोमीटर साइकल..!

कटनी से जुड़े एक मामले में जबलपुर के गोरखपुर टीआई एसपीएस बघेल सहित अन्य की जांच के निर्देश

जबलपुर सांसद खेल महोत्सव: खेल हमें जीवन में अनुशासित रहना सिखाता है-नरेन्द्रसिंह तोमर

Leave a Reply