UNSC की कार्रवाई: हाफिज सईद का बहनोई मक्की वैश्विक आतंकवादी घोषित, कश्मीर से जुड़ा है कनेक्शन

UNSC की कार्रवाई: हाफिज सईद का बहनोई मक्की वैश्विक आतंकवादी घोषित, कश्मीर से जुड़ा है कनेक्शन

प्रेषित समय :08:39:29 AM / Tue, Jan 17th, 2023

न्यूयॉर्क. पाकिस्तान के खूंखार आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने वैश्विक आतंकवादियों की लिस्ट में डाल दिया. रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल जून में चीन द्वारा प्रस्ताव पर रोक लगाने के बाद यह बड़ी सफलता भारत के हाथ लगी है. संयुक्त राष्ट्र ने अपने बयान में कहा कि 16 जनवरी 2023 को सुरक्षा परिषद समिति ने आईएसआईएल, अल-कायदा और संबद्ध व्यक्तियों से संबंधित प्रस्तावों 1267 (1999), 1989 (2011) और 2253 (2015) के अनुसार आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को ग्लोबल टेररिस्टों की लिस्ट में डाल दिया है.

मक्की को एक खूंखार आतंकी के रूप में जाना जाता है, जो विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर में पैसे जुटाने, भर्ती करने और हमलों की योजना बनाने के लिए युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के मिशन पर काम कर रहा है. मक्की को पहले ही भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा एक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. साथ ही मक्की लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) प्रमुख और 26/11 के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बहनोई है और आतंकवादी संगठन के भीतर विभिन्न बड़ी भूमिकाओं में काम करता रहा है.

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, 2020 में एक पाकिस्तानी आतंकवाद-रोधी अदालत ने आतंकवाद की फंडिंग के एक मामले में मक्की को दोषी ठहराया और उसे जेल की सजा सुनाई. आपको बता दें कि चीन पहले भी कई अवसरों पर पाकिस्तान से आने वाले आतंकियों के खिलाफ आने वाले प्रस्तावों पर रोक लगता आ रहा था. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति के तहत मक्की को सूचीबद्ध करने के लिए भारत और अमेरिका के संयुक्त प्रस्ताव पर पिछले साल जून में चीन ने अंतिम समय में रोक लगा दी थी. चीन ही हर बार अड़ंगा लगाता था, मगर इस बार उसने ऐसा नहीं किया. हालांकि इस बार मक्की को आतंकी सूची में शामिल कराने के बाद यह भारत की बड़ी जीत मानी जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply