पार्टनर के खर्चीले स्वभाव से हैं परेशान, ऐसे करें आसानी से हैंडल

पार्टनर के खर्चीले स्वभाव से हैं परेशान, ऐसे करें आसानी से हैंडल

प्रेषित समय :11:49:59 AM / Tue, Jan 17th, 2023

रिलेशनशिप में कपल्स के बीच में अंडरस्टैंडिंग होना बेहद जरूरी है. कई बार कपल्स की कुछ आदतें एक-दूसरे से बिल्कुल अपोजिट होती हैं. वहीं, कई बार ज्यादातर कपल्स में एक पार्टनर काफी खर्चीले स्वभाव का होता है, तो दूसरा पार्टनर बचत करने पर फोकस करता है. ऐसे में अगर आपका पार्टनर भी बहुत ज्यादा खर्चीला है तो कुछ आसान तरीकों से पार्टनर को हैंडल करके आप उन्हें जल्दी ही बचत करना सिखा सकते हैं.

बेहतर भविष्य के लिए सेविंग करना जरूरी होता है. हालांकि, पार्टनर की फिजूलखर्ची के चलते न सिर्फ पैसों की बचत करना मुश्किल हो जाता है, बल्कि आपके रिश्ते में भी टेंशन का माहौल बना रहता है. यहां आपको बता रहे हैं खर्चीले पार्टनर से डील करने के कुछ तरीके, जिसे फॉलो करके आप पार्टनर को सेविंग के टिप्स सिखा सकते हैं.

बजट बनाने में लें मदद
पार्टनर के खर्चीले स्वाभाव से डील करने के लिए आप घर के बजट में उनकी मदद मांग सकते हैं. ऐसे में साथ मिलकर बजट बनाने से पार्टनर को घर के खर्चों और सेविंग्स का आइडिया रहेगा. जिसके चलते फिजूलखर्ची करने से पहले पार्टनर कई बार सोचेगा और धीरे-धीरे पैसे वेस्ट करना कम कर देगा.

पार्टनर से करें बात
कई बार फिजूलखर्ची करने के बाद हिसाब मांगने से पार्टनर नाराज हो जाता है. ऐसे में पार्टनर को गुस्से में डील बिल्कुल न करें. पार्टनर के शांत होने के बाद उन्हें प्यार से बैठकर समझाएं और उन्हें सेविंग के फायदे बताने की कोशिश करें. इससे मुमकिन है कि पार्टनर आपकी बात पर अमल करेगा और फालतू खर्चे करना कम कर देगा.

सेपरेट अकाउंट खुलवाएं
कुछ कपल्स का बैंक में ज्वॉइंट बैंक अकाउंट होता है, जिससे पैसों का हिसाब रखना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप पार्टनर का सेपरेट बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं. इससे पार्टनर को अपनी फिजूल खर्चों का आइडिया रहेगा और वो सेविंग पर भी फोकस करना शुरू कर देगा.

पार्टनर के साथ तैयार करें शॉपिंग लिस्ट
पार्टनर की फिजूलखर्ची को कम करने के लिए आप मार्केट जाने से पहले घर पर शॉपिंग लिस्ट तैयार कर सकते हैं. वहीं शॉपिंग लिस्ट में जरूरी सामान लिखकर आप पार्टनर को ज्यादा पैसे खर्च करने से रोक सकते हैं. इससे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply