ओडिशा घूमने का प्लान है तो पुरी के आसपास जरूर जाएं इन जगहों पर 

ओडिशा घूमने का प्लान है तो पुरी के आसपास जरूर जाएं इन जगहों पर 

प्रेषित समय :11:26:06 AM / Wed, Jan 18th, 2023

ओडिशा स्थित पुरी सैलानियों के लिए फेवरेट जगहों में से एक स्‍थल माना जाता है. यहां विशाल समुद्र का असीम किनारा भी मौजूद है और इस मंदिरों की नगरी में अपनी धार्मिक आस्‍थाएं भी पूरी हो सकती हैं. वैसे तो ओडिशा जगन्नाथ पूरी मंदिर और कोणार्क का सूर्य मंदिर के लिए ही जाना जाता है, लेकिन अगर आप इसके अलावा कुछ मजेदार टाइम बिताना चाहते हैं तो पुरी के आसपास की कई खूबसूरत जगहों पर जा सकते हैं जिसे आप घंटे भर में एक्‍सप्‍लोर कर लेंगे. बता दें कि पुरी, पूर्वी भारत के ओडिशा राज्य में स्थित एक खूबसूरत शहर है, जो राजधानी से सिर्फ 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. पुरी घूमने जाएं तो जरूर जाएं इन जगहों पर 

पारादीप
पुरी से पारादीप की दूरी करीब 160 किलोमीटर की है. आप अपनी गाड़ी या टैक्‍सी लेकर यहां 3 घंटे में पहुंच सकते हैं. इसे देश के सबसे महत्वपूर्ण और सबसे पुराने बंदरगाहों में से एक माना जाता है. यह ऐतिहासिक पारादीप जगतसिंहपुर जिले में स्थित है जहां जाकर आप समुद्र तटों, घने जंगल, झरनों और किलों का नजारा ले सकते हैं.

पिपली
ओडिशा का यह छोटा सा शहर पिपली अपने शिल्प और हस्तशिल्प के लिए दुनिया भर में मशहूर है. ये जगह पुरी से 45 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां का एंब्रॉएड्री डिजाइन्स और मूर्तिकला काफी फेमस है. यहां आकर आप सस्‍ते में खरीददारी भी कर सकते हैं.

कटक
महानदी नदी डेल्टा की नोक पर स्थित कटक ओडिशा का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. कटक का इतिहास 1000 साल से भी अधिक 989 ईसा पूर्व में केशरी राजवंश के दौरान का देखा जाता है और अब इसे देश के सबसे सुनियोजित ‘मिलेनियम’ शहरों में गिना जाता है. यहां आकर आप महानदी बैराज, बाराबती का किला, भितरकनिका वन्यजीव अभयारण्य, अंसुपा झील, और सिंगनाथ और भट्टारिका के मंदिर देख सकते हैं. कटक  से पुरी की दूरी 81 किलोमीटर की है.

कोणार्क मंदिर
पुरी से करीब 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कोणार्क प्राचीन कला और मूर्तिकला का केंद्र है. इसे ओडिशा का सबसे अच्छा गंतव्य माना जाता है. यहां भारत के सात अजूबों में से एक कोणार्क सूर्य मंदिर स्थि‍त है जहां की नक्काशी को देखने के लिए साल भर पर्यटकों की भीड़ जमा रहती है. यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी शामिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply