उत्तर भारत में ठंड से मिलेगी राहत लेकिन मौसम विभाग ने जारी किया बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि का अलर्ट

उत्तर भारत में ठंड से मिलेगी राहत लेकिन मौसम विभाग ने जारी किया बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि का अलर्ट

प्रेषित समय :11:56:25 AM / Thu, Jan 19th, 2023

दिल्ली. उत्तर भारत को कड़ाके की ठंड से कुछ दिनों के लिए निजात मिल सकती है, क्योंकि मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली सहित अनेक राज्यों में तापमान में वृद्धि होने से ठंड से राहत मिलेगी. हालांकि मौसम विभाग ने ये भी कहा है कि 21 जनवरी से 25 फरवरी के बीच देश के मौसम में बदलाव दिखेगा और बारिश, बर्फबारी और तेज हवाओं का ट्रिपल अटैक होगा. मौसम विभाग ने अनेक राज्यों में बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली सहित उत्तर पश्चिमी भारत में अगले सप्ताह हल्की से मध्यम बारिश और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 21 जनवरी से 25 जनवरी तक उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है. इसके साथ ही एक बार फिर से उत्तर भारत में ठंड बढ़ जाएगी. हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति की उम्मीद है. दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत लहर चल सकती है.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत में शीतलहर की स्थिति आज से समाप्त होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि 19 जनवरी को हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है. इसके अलावा एक्टिव पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली से लेकर पूरे उत्तर भारत में 21 जनवरी से 25 जनवरी के बीच बारिश हो सकती है. 

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 21 जनवरी के शुरुआती घंटों में बारिश या हिमपात शुरू होने और 23-24 जनवरी को चरम गतिविधि के साथ 25 जनवरी तक इसके जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि 23 और 24 जनवरी को जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम ओलावृष्टि होने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply