एक कप नारियल पानी शरीर के लिए है बहुत फायदेमंद, बीपी और ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

एक कप नारियल पानी शरीर के लिए है बहुत फायदेमंद, बीपी और ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

प्रेषित समय :11:33:29 AM / Sat, Jan 21st, 2023

नारियल पानी के हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है. प्रेग्नेंसी और पीलिया जैसी बीमारी में यह रामबाण की तरह काम करता है. इनके अतिरक्त भी बहुत सी बीमारियां हैं जिसमें नारियल पानी बहुत अधिक फायदेमंद होता है. नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स, लॉरिक एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आप सोचते हैं कि नारियल का पानी गर्मी में ज्यादा फायदेमंद होता है तो ऐसा नहीं है. आप इसका सेवन बिना किसी हिचकिचाहट के सर्दियों में भी कर सकते हैं. नारियल का पानी हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है और संक्रमण से रक्षा करता है. आइए जानते हैं कि नारियल का पानी हमारे शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है.

किडनी के लिए फायदेमंद: किडनी हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग होती है और इस पर पूरे शरीर का स्वास्थ्य निर्भर करता है. किडनी की हेल्थ को बनाए रखने में नारियल पानी काफी मददगार होता है. एक कप नारियल पानी में 600 मिलीग्राम पोटैशियम पाया जाता है. इससे हमारे पूरे दिन की डाइट का 16 प्रतिशत पोटैशियम मिल जाता है. किडनी और मांसपेशियों के लिए पोटैशियम बेहद जरूरी होता है. बता दें कि एक कप नारियल पानी में 60 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है.

टॉक्सिक बाहर करने में मदद: नारियल पानी में डाइयुरेटिक प्रॉपर्टी की मात्रा भी अच्छी खासी होती है जिससे शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद होती है.

नारियल पानी में 95% पानी: नारियल पानी में पानी की मात्रा 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इस वजह से दूसरे ड्रिंक्स के मुकाबले यह अधिक फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर को काफी रफ्तार से इंस्टैंट इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी होती है.

ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद: नारियल पानी हमारे स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. पानी की मात्रा अधिक होने से इसके सेवन से स्किन को हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है और साथ ही इससे मॉइस्चराइज करने में भी मदद मिलती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार: सर्दियों के मौसम में ब्लड प्रेशर की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में नारियल पानी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम बीपी को कंट्रोल रखता है. प्रतिदिन अगर एक कप नारियल पानी पीते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन कर सकते हैं. 
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply