स्किन की झुर्रियों की समस्या हो सकती है दूर, अपनाएं यह अनोखा तरीका

स्किन की झुर्रियों की समस्या हो सकती है दूर, अपनाएं यह अनोखा तरीका

प्रेषित समय :11:26:41 AM / Sat, Jan 21st, 2023

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे त्‍वचा संबंधित कई समस्‍याएं चेहरे पर नजर आने लगती हैं. ऐसे में त्‍वचा में रूखापन, झुर्रियां, स्‍पॉट और पिंपल्‍स होना आम है. एजिंग से जुड़ी तमाम समस्‍याओं को कम करने में रेटिन-ए सबसे शक्तिशाली इंग्रीडिएंट्स में से एक हो सकता है. इसे ट्रेटीनोइन भी कहा जाता है. ये उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने और स्किन को यंग बनाए रखने के लिए स्किन की बनावट और टोन में सुधार करने का काम करता है. रेटिन-ए स्किन को चमकदार बनाने के लिए काले धब्‍बे और पिगमेंटेशन को कम करने में भी मदद करता है. आखिर रेटिन-ए क्‍या है और ये कैसे काम करता है चलिए जानते हैं इसके बारे में.

क्‍या है रेटिन-ए?
स्‍टाइलक्रेज के अनुसाररेटिन-ए या ट्रेटीनोइन विटामिन ए से प्राप्‍त रेटिनोइड फेमिली से संबंधित पदार्थ है. आमतौर पर रेटिनोइड्स का उपयोग मुहांसे, मेलास्‍मा और सोरायसिस आदि के इलाज के लिए किया जाता है. इसका नियमित इस्‍तेमाल करने से झुर्रियों और फाइनलाइन्‍स को कम किया जा सकता है. कई वैज्ञानिक अध्‍ययनों में भी ये बात सामने आई है कि रेटिन-ए एक शक्तिशाली एंटी-एजिंग दवा के रूप में काम कर सकता है.

रेटिन-ए के एंटीएजिंग बेनिफिट्स
रेटिन-ए या ट्रेटीनोइन एक बेहतरीन एंटी-एजिंग का काम करता है. हालांकि कई लोगों को इससे स्किन में जलन, लालिमा और सूखापन महसूस हो सकता है, जो रेटिनोइड्स का एक सामान्‍य दुष्‍प्रभाव हो सकता है. प्रतिदिन 0.5 प्रतिशत ट्रेनिनॉइन क्रीम लगाने से न केवल कोलेजन फॉर्मेशन को बढ़ावा मिलता है बल्कि स्किनटोन में भी सुधार होता है. इससे प्रयोग से नई ब्‍लड सेल्‍स भी डेवलप हो सकती हैं.

एंटी-एजिंग के लिए कैसे करें रेटिन-ए का प्रयोग

  • रेटिन-ए का उपयोग दिन के समय नहीं बल्कि रात को सोने से पहले करना चाहिए. यूवी रेज से इसका असर कम हो सकता है.
  • बेंजोयल पेरोक्‍साइड के साथ ट्रेटीनोइन का इस्‍तेमाल करने से बचें. इसे अन्‍य एसिड उत्‍पादों जैसे सैलिसिलिक एसिड, ग्‍लाइकोलिक एसिड और विटामिन सी के साथ भी उपयोग नहीं करना चाहिए.
  • रेटिन-ए का इस्‍तेमाल करने से पहले चेहरा साफ करें. यदि किसी अन्‍य स्किन प्रोडक्‍ट के साथ रेटिन-ए लगा रहे हैं तो इसे लगाने से पहले कम से कम 15 मिनट प्रतीक्षा करें.
  • जब इसका सही तरीके से उपयोग किया जाता है तो ट्रेटिनॉइन स्किन की कोशिकाओं के टर्नओवर में सुधार करता है. स्किन पर इसका असर काफी धीमा होता है इसलिए धैर्य रखना जरूरी है.
  • एजिंग इफेक्‍ट को कम करने के लिए रेटिन-ए का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. स्किन पर इसका इस्‍तेमाल करने से पहले इसकी जानकारी हासिल करें साथ ही एक्‍सपर्ट की सलाह लें.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply