बढ़ रहा है वजन तो डाइट में शामिल करें ये फूड, नहीं निकलेगी तोंद

बढ़ रहा है वजन तो डाइट में शामिल करें ये फूड, नहीं निकलेगी तोंद

प्रेषित समय :10:19:14 AM / Sun, Jan 22nd, 2023

सर्दियों के मौसम में लोग शारीरिक रूप से भी कम एक्टिव रहने लगते हैं. ठंड के कारण घर से बाहर निकलने से बचते हैं. सर्दियों के मौसम में शारीरिक गतिविधियां कम होने और घर में बैठकर सारा दिन खाते रहने की आदत डेवलप हो जाती है. इससे वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में डाइट में सोच-समझकर आपको कोई भी फूड शामिल करना चाहिए. इस मौसम में ढेरों वेरायटी में सब्जियां मिलती हैं. साथ ही कई तरह के सीजनल फल, फूड मिलते हैं, जिनका सेवन करने से वजन को काफी हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करके आप हेल्दी रहने के साथ मोटापे से भी बचे रहेंगे.

गाजर खाएं
सर्दियों में गाजर खूब मिलता है. अक्सर ठंड में लोग गाजर का हलवा खूब खाते हैं. इसमें मावा, घी, चीनी, ड्राई फ्रूट्स खूब डाले जाते हैं, जो वजन को बढ़ा सकते हैं. बेहतर है कि आप कच्चा गाजर खाएं ताकि वजन कंट्रोल में रहे. ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. फाइबर वजन घटाने में आपकी मदद करती है. इसके अलावा, इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन के भी अधिक होता है. गाजर में कैलोरी भी कम होती है. ऐसे में वजन कम करने के लिए आप इसे प्रतिदिन खा सकते हैं. यह आंखों के लिए भी बेस्ट है.

मूली खाएं
आप मूली खाकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं, साथ ही कई अन्य सेहत लाभ पा सकते हैं. चूंकि, मूली में पानी की मात्रा अधिक होती है. इसमें फाइबर भी होता है, जो वजन घटाने में कारगर होता है. गाजर की तरह मूली में भी फैट और कैलोरी कम होती है. सर्दियों के मौसम में मूली को कई तरह से आप खा सकते हैं. मूली का पराठा बना लें या फिर सलाद में काटकर खाएं.

साग खाएं
सर्दी में ढेरों साग की वेरायटी मिलती है. यह हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इन हरी पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. आयरन, फाइबर वजन घटाने के काम आते हैं. इसके नियमित सेवन से शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों और मिनरल्स की कमी को पूरा कर सकते हैं.

मूंगफली का करें सेवन
सर्दियों के मौसम में मूंगफली भी खूब मिलती है. धूप में बैठकर लोग खूब मूंगफली खा जाते हैं. मुट्ठी भर मूंगफली खाने से आपको देर तक भूख का अहसास नहीं होगा. आपका पेट भरा हुआ रहेगा. इस तरह आप कम खाएंगे और आपका वजन नहीं बढ़ेगा. हालांकि मूंगफली में फैट अधिक होता है, इसलिए आप इसे सीमित मात्रा में खाएं तो ही फायदा करेगा. ठंड के मौसम में मूंगफली से कई चीजें बनाकर आप खा सकते हैं.

शकरकंद, चुकंदर
शकरकंद को आप उबाल कर खा सकते हैं. यह फाइबर से भरपूर होता है. इसे आप रोस्ट करके खाएंगे तो देर तक पेट भरा होने का अहसास होगा. इससे वजन कंट्रोल में रहेगा. वहीं, चुकंदर में भी फैट और कैलोरी कम होता है, पानी की मात्रा अधिक होती है. यह शरीर को डिटॉक्सिफाई भी करता है. इसके सेवन से भी वजन कम किया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply