इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube ने तोड़ दिए सभी रिकॉर्ड, 8 महीने में 50 हजार से ज्यादा यूनिट्स बिकीं

इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube ने तोड़ दिए सभी रिकॉर्ड, 8 महीने में 50 हजार से ज्यादा यूनिट्स बिकीं

प्रेषित समय :12:07:44 PM / Sun, Jan 22nd, 2023

पिछले साल के मुकाबले कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री में इजाफा हुआ है. ऐसे में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर ऐसा है, जिसकी मांग काफी तेजी से बढ़ रही है. इस स्कूटर की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 8 महीने में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की 50 हजार से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं. स्कूटर को भारतीय बाजार में काफी पसंद किया जा रहा है. ये इलेक्ट्रिक स्कूटर दिखने में काफी जबरदस्त है. इसकी रेंज भी बहुत बढ़िया है और कीमत भी ज्यादा नहीं है.

यहां जिस स्कूटर की बात कर रहे हैं, वह TVS मोटर कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube है. स्कूटर के अपडेट वर्जन को मई 2022 में लॉन्च किया गया था. अपडेटेड TVS iQube प्रदर्शन, फीचर और रेंज में सुधार के साथ महत्वपूर्ण बदलावों के साथ आया है. यह दो वेरिएंट्स – स्टैंडर्ड और S में उपलब्ध है, जबकि ज्यादा रेंज वाले ST मॉडल की बिक्री अभी शुरू होना बाकी है. इसे कुछ दिन पहले ही ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया गया है. इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 88 हजार रुपये से शुरू होती है और 1.2 लाख रुपये तक जाती है.

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्टैंडर्ड और S मॉडल में 3.4 kWh की बैटरी मिलती है, जो एक बार चार्ज करने पर 100 किमी की रेंज दे सकती है. इसके अलावा स्कूटर के टॉप मॉडल में iQube ST में एक बड़ी 5.1 kWh की बैटरी मिलती है, जिससे एक बार चार्ज करने पर 140 किमी की रेंज मिल जाती है. इलेक्ट्रिक स्कूटर को 3 किमी चलाने की लागत एक रुपये से भी कम आती है. इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी धूल और पानी से पूरी तरह सुरक्षित रहती है. इसमें एक स्वदेशी बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम और थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम मिलता है, जिससे आग लगने का खतरा भी बहुत कम हो जाता है.

टीवीएस के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में पावर हब-माउंटेड BLDC इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है, जिससे 6 bhp और 140 Nm का पावर आउटपुट मिल जाता है. स्कूटर की मैक्सीमम टॉप स्पीड 82 किमी प्रति घंटा है. इसके अलावा स्कूटर में कई तरह के सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं. जिसमें नया इनएक्टिव मोड शामिल हैं. साथ स्कूटर में 11 नए कलर ऑप्शन, एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, नेविगेशन के साथ 5-इंच की टीएफटी स्क्रीन और बड़े मॉडल में 7-इंच की बड़ी स्क्रीन मिलती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply