Australian Open: दुनिया की नंबर 1 खिलाड़ी इगा स्वियातेक हुईं बाहर

Australian Open: दुनिया की नंबर 1 खिलाड़ी इगा स्वियातेक हुईं बाहर

प्रेषित समय :09:59:57 AM / Tue, Jan 24th, 2023

नई दिल्ली. यूनान के तीसरे वरीय स्टेफानोस सिटसिपास ॉऔर अमेरिका के सेबेस्टियन कोर्डा ने रविवार को यहां ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष वर्ग के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया जबकि महिला वर्ग में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी इगा स्वियातेक (Iga Swiatek) सीधे सेटों में हारकर बाहर हो गयीं. महिला वर्ग में दो बार की ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियन विक्टोरिया अजारेंका ने 2016 के बाद पहली बार मेलबर्न पार्क के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया. उन्होंने झू लिन को दो घंटे 40 मिनट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-1, 6-4 से शिकस्त दी. 24वीं वरीयता प्राप्त अजारेंका ने 2012 और 2013 में आस्ट्रेलियाई ओपन जीता था और अब उनका सामना सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये मंगलवार को जेसिका पेगुला से होगा जिन्होंने बारबोरा क्रेजसिकोवा को 7-5 , 6-2 से शिकस्त दी.

अमेरिकी के 29वें वरीय कोर्डा ने हुबर्ट हुर्कास्ज को 3-6, 6-3, 6-2, 1-6, 7-6 (10-7) से हराकर अपने पहले ग्रैंडस्लैम क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी. तीसरे दौर में 2021 अमेरिकी ओपन चैम्पियन और पिछले दो वर्षों में मेलबर्न पार्क के उपविजेता दानिल मेदवेदेव को हराने वाले 22 वर्षीय कोर्डा का सामना सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये 18वें वरीय कारेन खाचानोव से होगा. तीसरे वरीय सिटसिपास ने 15वें वरीय यानिक सिनर को चार घंटे तक चले मुकाबले में 6-4, 6-4, 3-6, 4-6, 6-3 से हराकर अंतिम आठ में प्रवेश किया जिसमें उनकी टक्कर गैर वरीय जिरी लेचेका से होगी. पुरुष एकल में खाचानोव ने 31वें वरीय योशीहितो निशिओका को 6-0, 6-0, 7-6 (4) से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी.

महिला वर्ग में विंबलडन चैम्पियन एलेना रायबाकिना ने स्वियातेक को सीधे सेटों में हराकर पहली बार महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. इस प्रतियोगिता में 22वीं वरीयता प्राप्त रायबाकिना ने अपनी तीखी सर्विस से स्वियातेक को परेशान किया और डेढ़ घंटे तक चले मैच में 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की. रायबाकिना क्वार्टर फाइनल में 2017 की फ्रेंच ओपन चैंपियन येलेना ओस्टापेंको से भिड़ेगी जिन्होंने एक अन्य मैच में कोको गॉफ को 7-5, 6-3 से पराजित किया. रायबाकिना की तरह लाटविया की ओस्टापेंको भी पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के अंतिम आठ में पहुंची है.

स्वियातेक तीन बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं। उन्होंने पिछले साल फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन का खिताब जीता था. रायबाकिना की रैंकिंग उनके कौशल का सही आकलन नहीं करती क्योंकि पिछले साल विंबलडन चैंपियन बनने के बाद उन्हें रैंकिंग में कोई फायदा नहीं मिला था. डब्ल्यूटीए और एटीपी ने तब रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को विंबलडन में प्रवेश नहीं देने के ऑल इंग्लैंड क्लब के फैसले के कारण इस प्रतियोगिता से मिलने वाले अंक खिलाड़ियों की रैंकिंग में नहीं जोड़े थे. रायबाकिना का जन्म मास्को में हुआ है लेकिन वह 2018 से कजाखस्तान का प्रतिनिधित्व कर रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply