डीजीसीए ने एक महीने में दूसरी बार की एअर इंडिया पर कार्यवाही, लगाया 10 लाख का जुर्माना

डीजीसीए ने एक महीने में दूसरी बार की एअर इंडिया पर कार्यवाही, लगाया 10 लाख का जुर्माना

प्रेषित समय :17:04:11 PM / Tue, Jan 24th, 2023

दिल्ली. डीजीसीए ने एक महीने में दूसरी बार एअर इंडिया पर दूसरी बार कार्यवाही करते हुए 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. जानकारी के अनुसार एअर इंडिया की एआई 142 पेरिस-दिल्ली की फ्लाइट में वॉशरूम में सिगरेट पीने और सीट पर पेशाब करने के मामले में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने मंगलवार को एयरलाइंस पर सख्त कार्रवाई की है. डीजीसीए ने एअर इंडिया पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया. एअर इंडिया पर आरोप है कि उसने डीजीसीए को इस घटना के बारे में जानकारी नहीं दी थी. यह घटना 6 दिसंबर की है.

इससे पहले डीजीसीए ने बीते 9 जनवरी को पिछले साल दिसंबर महीने में पेरिस-नई दिल्ली उड़ान में यात्रियों के दुर्व्यवहार की दो घटनाओं को लेकर एअर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. डीजीसीए के अनुसार पहली घटना में, नशे में धुत एक यात्री ने शौचालय में धूम्रपान किया और उसने चालक दल की बात नहीं सुनी. दूसरी घटना में एक अन्य यात्री ने खाली सीट पर और एक महिला सहयात्री के कंबल पर तब पेशाब कर दिया, जब वह शौचालय गई थी. दोनों घटनाएं छह दिसंबर, 2022 को पेरिस-नई दिल्ली उड़ान में हुईं.

वहीं डीजीसीए ने एयर इंडिया की न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के दौरान एक यात्री के कथित तौर पर महिला सहयात्री पर पेशाब करने की घटना के संदर्भ में एयरलाइन पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था. नागर विमानन महानिदेशालय ने 20 जनवरी को जारी एक बयान में कहा था कि उस विमान के प्रमुख पायलट का लाइसेंस भी तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है.

इसके साथ ही उसने कहा कि 26 नवंबर, 2022 को हुई इस घटना के संदर्भ में अपने कर्तव्यों के निर्वहन में विफल रहने पर एयर इंडिया की उड़ान सेवा निदेशक पर भी तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. यह घटना पिछले साल 26 नवंबर की है. एयर इंडिया की न्यूयॉर्क- दिल्ली उड़ान के दौरान शंकर मिश्रा नाम के एक यात्री ने कथित तौर पर एक महिला सहयात्री पर पेशाब कर दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

GO FIRST एयरलाइन की लापरवाही: प्लेन पहुंच गया दिल्ली और पैसेंजर्स छूट गए बेंगलुरू में, डीजीसीए ने मांगी रिपोर्ट

डीजीसीए स्पाइसजेट पर सख्त, आधी उड़ानों पर आठ सप्ताह के लिए लगाई रोक, यह है कारण

डीजीसीए, स्पाइसजेट पर सख्त, विमान में 18 दिनों में 8 बार आई तकनीकी खराबी पर दिया कारण बताओ नोटिस

डीजीसीए सख्त : बिना वजह यात्रियों को बोर्डिंग से मना करने पर अब एयरलाइन्स को देना होगा हर्जाना

डीजीसीए ने दिव्यांग बच्चे को फ्लाइट में चढऩे से रोककर एयरलाइन ने खराब किया माहौल इंडिगो पर लगाया जुर्माना

Leave a Reply